Wednesday, Apr 24 2024 | Time 15:33 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गुजरात के समुद्र में मुछआरों को नहीं जाने की चेतावनी

पुणे, 15 जून (वार्ता) अरब सागर के उत्तर और पूर्वी हिस्से और गुजरात तट के समुद्र में 17 जून तक समुद्र की स्थिति भयावह होने के अनुमान के कारण मछली पकड़ने पर प्रतिबंध लगाया गया है तथा मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की चेतावनी जारी की गयी है।
मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम मानसून मध्य अरब सागर, कर्नाटक, उत्तर पूर्व के साथ-साथ उत्तर, मध्य और बंगाल की खाड़ी के दक्षिणी भाग तथा तमिलनाडु के शेष हिस्सों में आगे बढ़ने की स्थिति अनुकूल है।
पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ में अलग-अलग स्थानों पर तेज से अति तेज वर्षा होने का अनुमान है।
पूर्वोत्तर अरब सागर के साथ-साथ उत्तर पश्चिम और मध्य अरब सागर में 120-130 किमी प्रति घंटे की तेज गति से आंधी चलने का अनुमान है जिसकी गति 145 किमी प्रति घंटे तक पहुंच सकती है। तटीय गुजरात और पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी औरउसके आस पास के इलाको में 45-55 किमी प्रति घंटे की गति से हवा चल सकती है जो 65 किमी प्रति घंटे की गति तक पहुंच सकती है।
उत्तर पूर्व अरब सागर के साथ-साथ उत्तर-पश्चिम और मध्य अरब सागर के आस-पास के क्षेत्रों में समुद्र की स्थिति खराब तथा पूर्वी मध्य अरब सागर और गुजरात तट के शेष हिस्सों में समुद्र की स्थिति के भयावह होने का अनुमान है।
पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, ओडिशा, पश्चिम मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, यनम, तटीय आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के अलग-अलग इलाकों में गर्म से तेज गर्म हवा चली।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image