Friday, Apr 19 2024 | Time 04:09 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


रिमझिम के तराने लेकर आई बरसात

मुंबई 10 जुलाई (वार्ता) फिल्मों में बरसात या उसमें फिल्माये गए गीत फिल्म का अहम हिस्सा रहे हैं और उनके बिना फिल्म की कल्पना ही नहीं की जा सकती है। इनका इस्तेमाल फिल्मकार अपनी फिल्म को हिट बनाने के लिये अक्सर करते आये हैं।
फिल्म इंडस्ट्री का इतिहास देखा जाये तो सबसे पहले संभवतः वर्ष 1941 में प्रदर्शित फिल्म खजांची में बरसात पर आधारित “सावन के नजारे हैं अहा अहा” गीत फिल्माया गया था। हालांकि इसके बाद भी बरसात पर आधारित कुछ
गीत फिल्माये गये लेकिन वर्ष 1949 में प्रदर्शित फिल्म बरसात में फिल्म अभिनेत्री निम्मी पर “बरसात में हमसे मिले तुम सजन” गाना बारिश में फिल्माया गया जो बरसात पर आधारित पहला सुपरहिट गीत बना। यूं तो फिल्म इंडस्ट्री में न जाने कितनी फिल्में बनी होंगी जिसमें बारिश के दृश्य या गाने फिल्माये गये होंगे लेकिन वर्ष 1955 में प्रदर्शित फिल्म ‘श्री 420’ की बात कुछ और ही है। यूं तो फिल्म श्री 420 कई कारणों से याद की जाती है लेकिन फिल्म में राजकपूर और नरगिस पर बारिश में फिल्माया गया गीत “ प्यार हुआ इकरार हुआ” का फिल्मांकन इतने सजीव तरीके से पेश किया गया कि इसकी यादें दर्शकों के दिल में आज भी ताजातरीन है।
बरसात पर आधारित गीतों में वर्ष 1958 में प्रदर्शित फिल्म चलती का नाम गाड़ी का नाम भी उल्लेखनीय है। तीन भाइयों की कहानी पर आधारित फिल्म की कहानी में बारिश से कोई मेल नहीं था लेकिन एक दृश्य में जब अभिनेत्री मधुबाला बारिश से भींगने से बचने के लिये अभिनेता किशोर कुमार के गैरेज में शरण लेती है तो उसे देख किशोर कुमार प्यार करने लगते है और उसे खुश करने के लिये “एक लड़की भीगी भागी सी” गीत गाते हैं तो यह फिल्म की जान बन जाती है और यह गीत आज भी सिने प्रेमी नहीं भूल पाये हैं।
नृत्य और संगीत की बात हो और अभिनेता शम्मी कपूर का जिक्र न आये ऐसा संभव नहीं है। इसी क्रम में वर्ष 1962 में प्रदर्शित फिल्म दिल तेरा दीवाना में शंकर जयकिशन के संगीतबद्ध गीत “दिल तेरा दीवाना है सनम” का जिक्र करना लाजमी है जो बरसात में ही फिल्माया गया था। संभवत “दिल तेरा दीवाना है सनम” बरसात में फिल्माये गए गीत में पहले गानों में से एक है जब उसका फिल्मांकन स्टूडियो के सेट में न होकर आउटडोर लोकेशन में किया गया। इस गीत में शम्मी कपूर अपनी विशेष नृत्य शैली से अभिनेत्री माला सिन्हा को रिझाने का प्रयास करते हैं।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image