Tuesday, Apr 16 2024 | Time 13:20 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


संवेदनशील और ग्रामीण क्षेत्रों में महामारी को रोकने के लिए जागरूकता जरुरी- शिंदे

नासिक, 20 जुलाई (वार्ता) महाराष्ट्र के लोक निर्माण विभाग सार्वजनिक स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री एकनाथ शिंदे ने शनिवार को कहा कि शहर के संवेदनशील और ग्रामीण क्षेत्रों में महामारी की रोकथाम लिए सार्वजनिक जागरूकता का प्रसार करने की जरुरत है।
श्री शिंदे आज नगर निगम के स्थायी समिति हॉल में आयोजित महामारी के बारे में एक समीक्षा बैठक मेंकहा कि प्रत्येक नागरिक को स्वाइन फ्लू के बारे में जागरुक रहना चाहिए। यदि सर्दी, खांसी और बुखार के लक्षण 24 घंटे से अधिक समय तक जारी रहें, तो अस्तपला में डॉक्टर से संपर्क कर उपचार करना चाहिए तथा निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों से तत्काल उपचार में सहयोग करना चाहिए। डेंगू बुखार को जन जागरूकता अभियान से रोका जा सकता है।
उन्होंने कहा कि केंद्र की तर्ज पर शुरू की गई ‘हमारी डिस्पेंसरी’ नासिक में शुरू की जाएगी और स्वास्थ्य विभाग के खाली पदों को जल्द ही भरा जाएगा। उन्होंने मरीजों के सर्वेक्षण, निदान, उपचार, स्वास्थ्य शिक्षा, प्रशिक्षण के मामले को देखने तथा सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में डेंगू और स्वाइन फ्लू के बारे में दिशानिर्देशों का पालन करायें जाने के अधिकारियों को निर्देश दिए। नासिक शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में स्वाइन फ्लू और डेंगू की दवाओं स्थिति की समीक्षा करने के लिए कहा है।
त्रिपाठी राम
(वार्ता)
image