Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:23 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश: ट्रैक पर पानी भरने से महालक्ष्मी एक्सप्रेस में यात्री फंसे

मुंबई, 27 जुलाई (वार्ता) देश की वाणिज्यिक नगरी मुंबई और इसके आसपास के इलाकों में मानसून के दौरान हुई भारी बारिश से जनजीवन, रेल यातायात और हवाई सेवाएं बुरी तरह प्रभावित हुई हैं तथा बदलापुर और वांगणी स्टेशनों के बीच रेल ट्रैक पर काफी पानी जमा हो जाने से महालक्ष्मी एक्सप्रेस ट्रैक पर फंस गयी है।
मौसम विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार मुंबई में गत 24 घंटों के दौरान विभिन्न स्थानों पर 150 से 180 मिलीमीटर वर्षा हुई तथा अभी और भारी बारिश का अनुमान है। बदलापुर और वांगणी स्टेशनों के बीच रेल ट्रैक पर काफी पानी जमा हो जाने से महालक्ष्मी एक्सप्रेस फंस गई है। रेल में फंसे यात्रियों को लेकर अलग-अलग आंकड़े बताये जा रहे हैं।
मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सुनील उदासी के अनुसार भारी बारिश की वजह से 13 ट्रेनों का रूट बदला गया। छह ट्रेनों को पीछे ही रोका गया जबकि दो ट्रेनों को रद्द किया गया ।
श्री उदासी ने बताया कि भारी बारिश की वजह से उल्हास नदी उफान पर है और अम्बरनाथ में पानी भर गया है।
मध्य रेलवे के अनुसार महालक्ष्मी एक्सप्रेस में 700 यात्री हैं। फंसे हुए यात्रियों को निकालने के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) के कई दलों के अलावा नौसेना के हेलिकाप्टर भी राहत और बचाव कार्यों में जुटे हुए हैं। सौ से अधिक महिलाओं और बच्चों को निकालकर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया जा चुका है।
भारी बारिश और खराब मौसम के कारण हवाई सेवा पर भी असर पड़ा है। छत्रपति शिवजी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हवाई सेवाएं विलंब से संचालित हो रही हैं। हवाई अड्डे के अनुसार 24 उड़ानों पर असर पड़ा जबकि सात को रद्द करना पड़ा। नौ उड़ानों का मार्ग परिवर्तित करना पड़ा है।
मिश्रा, यामिनी
वार्ता
image