Friday, Apr 19 2024 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आप की नजरों ने समझा प्यार के काबिल मुझे

.पुण्यतिथि 29 जुलाई पर ..
मुंबई 28 जुलाई (वार्ता) बॉलीवुड में राजा मेहदी अली खान का नाम एक ऐसे गीतकार के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने प्रेम, विरह और देश प्रेम की भावना से ओतप्रोत अपने गीतों से लगभग चार दशक तक श्रोताओं को मंत्रमुग्ध किया।
राजा मेहदी अली खान ने अपने गीतों में ‘आप’ शब्द का इस्तेमाल बहुत हीं खूबसूरती से किया है। इन गीतों में “आप यूं ही हमसे मिलते रहे देखिये एक दिन प्यार हो जायेगा”। “आपके पहलू में आकर रो दिये”, “आपकी नजरों ने समझा प्यार के काबिल” , “आपको राज छुपाने की बुरी आदत है” जैसे कई सुपरहिट गीत शामिल हैं।
करमाबाद शहर में एक जमींदार परिवार में पैदा हुए राजा मेंहदी अली खान चालीस के दशक में आकाशवाणी दिल्ली में काम करते थे। आकाशवाणी की नौकरी छोड़ने के बाद वह मुंबई आये और यहां अपने मित्र के प्रयास से उन्हें अशोक कुमार की फिल्म “एट डेज” में डॉयलाग लिखने का काम मिल गया। वर्ष 1945 में राजा मेंहदी अली खान की मुलाकात फिल्मीस्तान स्टूडियो के मालिक एस.मुखर्जी से हुयी। एस.मुखर्जी ने उनसे फिल्म ‘दो भाई’ के लिये गीत लिखने की पेशकश की। फिल्म दो भाई में अपने रचित गीत “मेरा सुंदर सपना बीत गया” की कामयाबी के बाद बतौर गीतकार राजा मेहदी अली खान फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गये।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image