Friday, Mar 29 2024 | Time 16:15 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


ओडिशा और छत्तीसगढ़ में अतिवृष्टि का अनुमान

पुणे, 07 अगस्त (वार्ता) ओडिशा, छत्तीसगढ़ और तटीय कर्नाटक, पूर्वी मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, केरल, माहे और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और तेलंगाना के कुछ स्थानों में तेज से बहुत
तेज और अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे में अतिवृष्टि का अनुमान है।
पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश ,यनम और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा हो सकती है।
इसके साथ ही असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और पश्चिम राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने के आसार हैं। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ बिजली गिरने के आसार हैं।
पश्चिम बंगाल और ओडिशा के तटों पर लगभग अगले 12 घंटे के दौरान 55-65 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जो 75 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक पहुंच सकती है। इसके अगले 12 घंटे के दौरान 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जो 65 किलोमीटर की तेज गति तक पहुंच सकती है।
ओडिशा के आंतरिक क्षेत्रों, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और झारखंड में 30-40 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती है जो 50 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक पहुंच सकती है।
उत्तर, मध्य और दक्षिण-पश्चिम अरब सागर, बंगाल की मध्य और दक्षिण खाड़ी और पश्चिम तट और आंध्र-तमिलनाडु के तटों और अंडमान सागर के ऊपर 40-50 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक हवा चल सकती है।
अगले 12 घंटों के दौरान बंगाल की उत्तरी खाड़ी और इसके साथ-साथ ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों पर समुद्र की स्थिति बहुत अधिक प्रतिकूल होने का अनुमान है और 12 घंटे के बाद समुद्र का रूख अत्यंत प्रतिकूल
रह सकता है।
असम, मेघालय, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल और माहे के अलग-अलग स्थानों पर कल शाम 17़ 30 बजे से लेकर आज सुबह 08़ 30 बजे तक तेज हवा के साथ बारिश हुयी।
दक्षिण-पश्चिम मानसून ओडिशा, मध्य महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में अति सक्रिय रहा जबकि पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलके, सिक्किम, झारखंड, बिहार, पूर्वी राजस्थान, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में मानसून सक्रिय रहा।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सौराष्ट्र, कच्छ और रायलसीमा में मानसून शिथिल रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण , गोवा, तटीय तेलंगाना, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप के अधिकतर हिस्सों में बारिश हुयी।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में कई स्थानों के साथ ही असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, हरियाणा, जम्मू कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, गुजरात और तमिलनाडु में कुछ स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, पंजाब, सौराष्ट्र, कच्छ और रायलसीमा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image