Friday, Apr 19 2024 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अगले 24 घंटे में दक्षिण भारत में भारी बारिश के आसार

पुणे ,11 अगस्त (वार्ता) दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल, माहे, दक्षिण कर्नाटक के आंतरिक और तटीय, मध्य महाराष्ट्र और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना की है।
मौसम विभाग ने रविवार को जारी बुलेटिन में बताया कि उत्तर आंतरिक कर्नाटक, कोंकण, गोवा, सौराष्ट्र, कच्छ छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग क्षेत्रों में भी तेज बारिश होने के आसार है। इस दौरान झारखंड के विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ सकते हैं।
इस दौरान दक्षिण-पश्चिम, मध्य और उत्तर अरब सागर के साथ-साथ दक्षिण तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, गोवा, महाराष्ट्र और गुजरात के तटों और लक्षद्वीप और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में 45-55 किलोमीटर प्रति घंटे तक रफ्तार से तेज हवाएं चल सकती हैं। पश्चिम बंगाल और ओडिशा तट पर तूफानी हवाओं के चलने के आसार है। मौसम विभाग ने मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी जारी की है।
पिछले 24 घंटों के दौरान गुजरात, सौराष्ट्र, कच्छ, केरल और अंडमान और निकोबार द्वीपसमूह के साथ-साथ पूर्वी राजस्थान, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक के कई हिस्सों में वर्षा और गरज के साथ छींटे पड़े।
इस दौरान उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ इलाकों में भी बारिश हुयी थी। असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू और कश्मीर, पश्चिम राजस्थान, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक भी इस दौरान बारिश से प्रभावित रहे।
इस अवधि में झारखंड, छत्तीसगढ़ और पंजाब के अलग-अलग हिस्सों में आंधी चली। दक्षिण पश्चिम मानसून सौराष्ट्र, कच्छ और केरल में मानसून तेज रहा, जबकि गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और तटीय कर्नाटक में यह काफी सक्रिय था। अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, पूर्वी मध्य प्रदेश, मराठवाड़ा, विदर्भ और आंध्र प्रदेश में मानसून में थोड़ी कमी देखी गई है।
इस दौरान अरुणाचल प्रदेश, मराठवाड़ा और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
राम जितेन्द्र
जारी वार्ता
image