Tuesday, Oct 22 2019 | Time 00:04 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • आदर्श चुनाव संहिता उल्लंघन मामले में कांग्रेस सांसद जमानत पर छूटे
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


वर्ष 1965 में निर्माता -निर्देशक मनोज कुमार के कहने पर प्रेम धवन ने फिल्म शहीद के लिये संगीत निर्देशन किया । यूं तो फिल्म शहीद के सभी गीत सुपरहिट हुये लेकिन ..ऐ वतन ऐ वतन ..और मेरा रंग दे बंसती चोला..
आज भी श्रोताओं के बीच शिद्धत के साथ सुने जाते है । भारत -चीन युद्ध पर बनी चेतन आंनद की वर्ष 1965 में प्रदर्शित फिल्म..हकीकत ..भी देश भक्ति से परिपूर्ण फिल्म थी। मोहम्मद रफी की आवाज में कैफी आजमी का लिखा यह गीत .. कर चले हम फिदा जानों तन साथियो अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों ..आज भी श्रोताओं में देशभक्ति के जज्बें को बुलंद करता है ।
देशभक्ति से परिपूर्ण फिल्में बनाने में मनोज कुमार का नाम विशेष तौर पर उल्लेखनीय है। शहीद .उपकार .पूरब और पश्चिम .क्रांति .जय हिंद द प्राइड जैसी फिल्मों में देश भक्ति की भावना से ओत प्रोत के गीत सुन आज
भी श्रोताओं की आंखे नम हो जाती है। जे.पी.दत्ता और अनिल शर्मा ने भी देशभक्ति के जज्बे से परिपूर्ण कई फिल्मों का निर्माण किया है।
इसी तरह गीतकारो ने कई फिल्मों में देशभक्ति से परिपूर्ण गीत की रचना की है। इनमें ..जहां डाल डाल पर सोने की चिडि़या करती है बसेरा वो भारत देश है मेरा , ए वतन ऐ वतन तुझको मेरी कसम .नन्हा मुन्ना राही हूं देश का सिपाही हूं ..है प्रीत जहां की रीत सदा मैं गीत वहां के गाता हूं . मेरे देश की धरती सोना उगले .दिल दिया है जां भी देगे ऐ वतन तेरे लिये, भारत हमको जा से प्यारा है .ये दुनिया एक दुल्हन के माथे की बिंदिया ये मेरा इंडिया ..सरफरोशी की तमन्ना अब हमारे दिल में है ..फिर भी दिल है हिंदुस्तानी ..जिंदगी मौत ना बन जाये संभालो यारो ..सरफरोश.मां तुझे सलाम .थोड़ी सी धूल मेरी धरती की मेरी वतन की ..आदि।
प्रेम, प्रियंका
वार्ता
More News
महाराष्ट्र में 1500 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ

महाराष्ट्र में 1500 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ

21 Oct 2019 | 4:45 PM

मुंबई, 21 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटों के लिए सोमवार सुबह सात बजे से शुरू हुए मतदान के तहत अपराह्न 1500 बजे तक 43 प्रतिशत मतदान हुआ।

see more..
image