Thursday, Mar 28 2024 | Time 21:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


‘स्पॉटर’ किट से अपराधियों पर नजर रखेगी पुणे पुलिस

पुणे, 15 अगस्त (वार्ता) पुणे की पुलिस अब ‘स्पॉटर’ नाम की किट की सहायता से अपराधियों, वांछित आतंकवादियों और संदिग्धों पर नजर रखेगी।
पुणे के पुलिस आयुक्त के वेंटेशम ने गुरुवार को यहां यूनीवार्ता को बताया कि पुणे पुलिस ने मणिपाल टेक्नाॅलॉजी लिमिटेड और विजना लैब्स के साथ मिलकर इस किट को विकसित किया है।
पुणे ग्रामीण पुलिस अधीक्षक समेत वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की उपस्थिति में हुए एक कार्यक्रम के दौरान इस किट का उद्घाटन किया गया।
श्री वेंकटेशन ने बताया कि आधुनिक समय के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित इस तकनीक से अपराधियों पर नजर रखने में मदद मिलेगी।
उन्होंने बताया कि इस किट में इंटीग्रेटेड हार्डवेयर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित फेस रिकॉग्निशन तकनीक शामिल है। इसके अलावा यह डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर, सर्विलांस वेहिकिल्स आधारित कमान सेंटर, मोबाइल-क्लाउड टेक्नोलॉजी से सी संपन्न है।
डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर आधारित ‘स्पॉटर किट’ इंटीग्रेटेड कैमरा, ए1 हार्डवेयर, साॅफ्टवेयर और अलर्टिंग सिस्टम के माध्यम से अपराधियों के लोकेशन का बल्कूल सही पता लगाने में सहायता मिलेगी। इस किट को कहीं भी किसी समय काम पर लगाया जा सकता है। अपराधियों और संदिग्धों का पता लगाने के लिए इस किट को संवेदनशील स्थानों पर लगाया जाएगा।
पुलिस आयुक्त वेंटेशम ने कहा कि किट के सर्विलेंस वेकिल्स में जूम-इन और जूम-आउट की खुबियों के साथ 360 डिग्री व्यू कैमरे लगे हैं जिससे अपराधियों और संदिग्धों की निगरानी की जा सकेगी।
उन्होंने बताया कि मोबाइल क्लाउड के माध्यम से पुलिस कर्मियों को अपराधियों के खिलाफ तस्वीरें अपलोड करने में मदद मिलेगी और इसकी मदद से उनके विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की जा सकेगी।
समारोह में मौजूद संयुक्त पुलिस आयुक्त रवींद्र शिस्वे ने कहा कि यह तकनीक सभी सुरक्षा कर्मियों के कार्य को आसान करेगी क्योंकि इसके माध्यम से उन्हें आसानी से जानकारियां उपलब्ध हो जाएंगी।
‘स्पॉटर’ किट को विकसित करने में जिन पुलिस अधिकारियों ने अपना मुख्य योगदान दिया उनके पुलिस उपायुक्त बच्चन सिंह, मितेश घाट्टे, वायरलेस डिवीजन के निरीक्षक घोडेकर शामिल हैं।
प्रियंका.श्रवण
वार्ता
image