Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:44 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


रूमानी अभिनय से दर्शकों को दीवाना बनाया विद्या सिन्हा ने

मुंबई, 15 अगस्त (वार्ता) बॉलीवुड में विद्या सिन्हा को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर याद किया जायेगा जिन्होंने रूमानी अभिनय से दर्शकों के बीच खास पहचान बनायी।
पन्द्रह नवंबर 1947 को मुंबई में जन्मी विद्या सिन्हा के पिता राणा प्रताप सिंह फिल्म निर्माता थे। वर्ष 1968 में विद्या सिन्हा ने ब्यूटी कॉन्टेस्ट में भाग लिया और मिस मुंबई चुनी गईं। इसके बाद विद्या सिन्हा ने 'कॉलगेट', और 'लिप्टन टी' जैसे कई विज्ञापन फिल्मों में काम किया। इसी दौरान उनकी मुलाकात निर्देशक बासु चटर्जी से हुयी जिन्होंने उन्हें फिल्म 'रजनीगंधा'
में काम करने का अवसर दिया।
वर्ष 1974 में प्रदर्शित फिल्म रजनीगंधा में विद्या सिल्हा के अपोजिट अमोल पालेकर थे। फिल्म में विद्या ने आम मिडिल-क्लास, पढ़ी-लिखी औऱ करियर ओरिएंटेड लड़की का किरदार निभाया और दर्शकों का दिल जीत लिया। विद्या की सबसे पहली फिल्म 'राजा काका' थी और उस फिल्म के लिए उन्हें 10 हजार रुपये मिले थे। फिल्म में विद्या के अपोजिट किरण कुमार थे लेकिन ये फिल्म 'रजनीगंधा' के बाद रिलीज हुई। फिल्म रजनीगंधा के बाद विद्या सिन्हा ने 'छोटी सी बात', 'इंकार', 'मुक्ति', 'पति पत्नी औऱ वो' ,इंकार और 'स्वयंवर' जैसी कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया।
विद्या सिन्हा ने अपने करियर के दौरान लगभग 30 फिल्मों में काम किया। उनकी जोड़ी अमोल पालेकर के साथ काफी पसंद की गयी। विद्या ने सीधी-सादी और चुलबुली लड़की के अलावा बोल्ड और निगेटिव रोल्स भी किये लेकिन, बाद में विद्या की इमेज के किरदारों की मांग जैसे बॉलीवुड से ख़त्म होती गयी और फिर विद्या ने चुपचाप एक्टिंग से किनारा कर लिया।
प्रेम.श्रवण
जारी वार्ता
image