Friday, Apr 19 2024 | Time 07:13 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बैडमैन के नाम से मशहूर है गुलशन ग्रोवर

जन्मदिवस 21 सितंबर के अवसर पर ..
मुंबई 20 सितंबर(वार्ता) हिंदी फिल्म जगत में बैडमैन के नाम से मशहूर गुलशन ग्रोवर को एक ऐसे अभिनेता के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी प्रतिभा के जरिये न सिर्फ बॉलीवुड मे बल्कि हॉलीवुड में भी अपनी सशक्त पहचान बनायी है।
गुलशन ग्रोवर का जन्म 21 सितंबर 1955 को दिल्ली में एक मध्य वर्गीय पंजाबी परिवार में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा दिल्ली में हासिल की। बाद में उन्होंने दिल्ली के मशहूर श्री राम कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। बचपन के दिनों से ही गुलशन ग्रोवर का यह सपना था कि वह शोहरत की बुंलदियों तक पहुंचे ।अपने मुकाम पर पहुंचने के लिये गुलशन ग्रोवर ने निश्चय किया कि बतौर अभिनेता बनकर ही इस सपने को पूरा किया जा सकता है। इस उद्देश्य से गुलशन ग्रोवर ने अस्सी के दशक के आखिरी वर्षो में मुंबई का रूख किया।
मुंबई आने के बाद गुलशन ग्रोवर को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ा। आश्वासन तो कई देते थे लेकिन फिल्म में काम करने का अवसर उन्हें नही मिलता था। इस दौरान गुलशन ग्रोवर को सुनील दत्त निर्देशित फिल्म ..रॉकी ..में एक छोटी सी भूमिका निभाने का अवसर मिला । इसे महज संयोग कहा जायेगा कि इसी फिल्म से अभिनेता संजय दत्त ने भी अपने सिने करियर की शुरूआत की थी। फिल्म टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी लेकिन इसके बाद भी गुलशन ग्रोवर अपनी कोई ख़ास पहचान नही बना सके ।
वर्ष 1983 गुलशन ग्रोवर के सिने करियर का अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी .सदमा. और .अवतार. जैसी फिल्में प्रदर्शित हुयी। फिल्म .अवतार. में उन्होंने अभिनेता राजेश खन्ना के लड़के की भूमिका निभाई थी। फिल्म में उनकी यह भूमिका कुछ हद तक ग्रे शेडस लिये हुये थी। इस फिल्म के जरिये गुलशन ग्रोवर कुछ हद तक दर्शको का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करने में कामयाब हो गये ।
प्रेम, प्रियंका
जारी वार्ता
image