Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:21 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

औरंगाबाद, 27 सितंबर (वार्ता) चुनाव आयोग ने महाराष्ट्र के मराठवाड़ा क्षेत्र के 46 विधानसभा क्षेत्रों में 21 अक्टूबर को होने वाले चुनाव के लिए शुक्रवार को अधिसूचना जारी कर दी।

क्षेत्र के जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि शुक्रवार से नामांकन पत्रों की बिक्री और उन्हें दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू हो गयी है। प्रत्याशी चार अक्टूबर तक पूर्वाह्न 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं।

नामांकन पत्रों की जांच पांच अक्टूबर और नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि सात अक्टूबर है। सभी सीटों पर एक चरण में 21 अक्टूबर को मतदान होगा और मतगणना 24 अक्टूबर को होगी।

राज्य में आठ जिलों के 46 विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव होने वाले हैं। इनमें से औरंगाबाद और नांदेड़ में नौ-नौ, बीड और लातूर में आठ-आठ, जालना में पांच, परभाणी और उस्मानाबाद में चार-चार तथा हिंगोली जिले में तीन विधानसभा क्षेत्र हैं।

राज्य में 21 सितंबर को चुनाव की तारीख की घोषणा होने के बाद से ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गयी है।

इस बार चुनाव में कांग्रेस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी अघाडी ने धर्मनिरपेक्ष शक्तियों के साथ मिलकर एक गठबंधन बनाया है। इस बारे में रविवार को घोषणा होने का अनुमान है।

चुनाव में कुल 1.45 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे। कई मौजूदा विधायकों और टिकट के इच्छुक लोगों ने पहले ही चुनाव प्रचार शुरू कर दिया है।

यामिनी.श्रवण

वार्ता

image