Friday, Apr 19 2024 | Time 20:58 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


प्याज की नीलामी कुछ समय के लिए रूकी

नासिक, 30 सितंबर (वार्ता) प्याज उत्पादकों के प्रदर्शन के कारण सोमवार को लासलगांव समेत अन्य थोक बाजारों में प्याज की नीलामी बंद हो गयी।
मालेगांव तालुका का मुंगसे गांव तथा देवला तालुका के उमराने गांव के प्याज उत्पादक किसानों ने प्याज का कम कीमत मिलने से नाराज हो गये और एपीएमसी बाजार का रास्ता रोको आंदोलन आज शुरू कर दिया। इसके अलावा प्याज व्यापारी रविवार को प्याज के निर्यात पर प्रतिबंध लगाने और थोक व्यापारियों पर 500 क्विंटल से अधिक प्याज नहीं रखने के निर्णय से नाराज थे।
प्याज पर निर्यात के प्रतिबंध से लासलगांव, मुंगेसे, उमराने के बड़े प्याज व्यापारी नाराज हो गये और प्याज की नीलामी शुरू नहीं की। नीलामी नहीं होने के कारण किसान नाराज थे। प्याज की अच्छी लागत मिलने के कारण किसान अलग अलग स्थानों से प्याज ले कर यहां पहुंच रहे थे लेकिन अचानक इस निर्णय से किसान नाराज थे।
नाराज किसानों ने मुंगसे और उमराने में रास्ता रोको आंदोलन शुरू कर दिया लेकिन पुलिस वालों ने रास्ते से किसानो को हटा दिया। लासलगांव में प्याज ट्रैडर्स एसोसिएशन की बैठक हुयी जिसके बाद सुब 11़ 30 बजे प्याज की नीलामी शुरू हुयी लेकिन व्यापारी प्याज का कम दाम लगा रहे थे जिससे किसान नाराज हो गये और कम दाम मिलने के कारण किसानों ने नीलामी बंद कर दी। प्याज के व्यापारी सरकार द्वारा सीमा से अधिक प्याज नहीं रखने के निर्णय से परेशान हैं।
त्रिपाठी, शोभित
वार्ता
image