Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:06 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


केरल में पर्यटकों के लिए चैंपियंस बोट लीग की व्यवस्था

मुंबई, 01 अक्टूबर (वार्ता) केरल अपने अद्भुत जलाशयों और हरी भरी वादियों में चैम्पियंस बोट लीग (सीबीएल) के पहले संस्करण के जश्न की तैयारी कर रहा है और ओणम का साप्ताहिक उत्सव भी आने वाला है जिसके कारण
केरल बड़ी संख्या में पर्यटकों के आने का इंतजार कर रहा है।
पर्यटन मंत्री श्री कडकमपल्ली सुरेन्द्रन ने कहा कि ओणम के दौरान हो रहे इन सम्मेलनों से इन शहरों के पर्यटन व्यापार को केरल की लगभग 50 पर्यटन उद्योग कंपनियों से संवाद करने का अवसर मिलेगा। उन्होंने कहा, ‘‘हमें उम्मीद है कि संबद्ध शहरों से प्रत्येक शो में 60-70 खरीदार आएंगे।’’ सीबीएल की शुरूआत अगस्त के अंत में हुई थी और यह नवंबर के अंत तक चलेगा।
सीबीएल को एक अनोखी पहल माना जा रहा है और यह केरल की प्रकीर्ण स्नेक-बोट रेसों को पेशेवर बनाने के लिये है। बोट लीग इन रेसों का सकारात्मक वाणिज्यिीकरण करती है। सीबीएल की पुरस्कार राशि 5.9 करोड़ रू. है, जो भारत में सभी खेलों में चौथे स्थान पर है, यह इस राज्य में नौकादौड़ की प्राचीन संस्कृति को नया आयाम देगी।
प्रत्येक सप्ताहांत में केरल आने वाले हर पर्यटक को किसी भी पर्यटन जलाशय में ‘चैम्पियंस बोट रेस’ देखने का मौका मिलेगा। इसका समापन 23 नवंबर को कोल्लम में प्रेसिडेन्ट्स ट्रॉफी बोट रेस से होगा और मध्यवर्ती सप्ताहांतों के दौरान 12 रेस होंगी। पर्यटकों के लिये यह एक विश्वस्तरीय अनुभव होगा।
उन्होंने कहा कि तमिलनाडु और कर्नाटक के बाद महाराष्ट्र तीसरा राज्य है जहां से अधिक संख्या में पर्यटक
आते हैं। वर्ष 2019 की प्रथम तिमाही में केरल आने वाले घरेलू पर्यटकों की संख्या में 8़ 07 प्रतिशत बढोत्तरी हुयी और 41,90,468 पर्यटक केरल आये जबकि पिछले वर्ष की इसी अवधि में 38,77,712 पर्यटक केरल आये थे।
उन्होंने बताया, ‘‘जटायु ए अर्थ सेंटर एक विशेष आकर्षण होगा, जहाँ जटायु की 200 फीट लंबी, 150 फीट चौड़ी और 70 फीट ऊँची प्रतिमा है, जो विश्व की सबसे बड़ी कार्यात्मक पक्षी प्रतिमा है। यहाँ पहुँचना भी सुगम है, क्योंकि यह दक्षिण केरल के पर्यटन स्थल के मध्य में है।’’
एक अन्य रोचक उत्पाद है भारत का पहला जैव-विविधता संग्रहालय, जो तिरूवनंतपुरम के बाहरी क्षेत्र में स्थित है। यह संग्रहालय पहले एक बोटहाउस था और अब राज्य के प्रथम साइंस-ऑन-स्फीयर (एसओएस) सिस्टम का घर है।
त्रिपाठी जितेन्द्र
वार्ता
image