Saturday, Apr 20 2024 | Time 19:22 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हिंदी फिल्मों में चमक बिखेरी महात्मा गांधी ने

मुंबई, 02 अक्टूबर (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के विचारों, देशवासियों के प्रति उनके सम्मान की भावना से सिनेमा भी अछूता नहीं रहा। उनके जीवन के अहम पहलुओं पर कई फिल्में बनायी गयी हैं।
महात्मा गांधी ने जिस तरह सत्य के साथ प्रयोग किये, उसी तरह रिचर्ड एटनबरो से लेकर राजकुमार हिरानी जैसे फिल्मकारों ने गांधी जी के साथ अपनी फिल्मों में प्रयोग किये। पुराने जमाने के गांधीवाद से लेकर नए जमाने की गांधीगगिरी तक दर्शकों को खूब पसंद आई। गांधी हर दौर में प्रासंगिक हैं।
महात्मा गांधी पर बनी फिल्मों में वर्ष 1982 में प्रदर्शित रिचर्ड एटनबरो निर्देशित फिल्म (गांधी) मील का पत्थर है। एंग्लो-इंडियन प्रोजेक्ट के तौर पर बनी इस फिल्म में हॉलीवुड स्टार बेन किंग्स्ले ने गांधी का किरदार निभाया था। फिल्म में बेन किंग्स्ले के अलावा अमरीश पुरी, ओम पुरी, रोहिणी हट्टंगणी और रोशन सेठ जैसे कलाकार भी नजर आए थे। यह फिल्म गांधीजी की बेहतरीन बायोपिक मानी जाती है। फिल्म ने आठ ऑस्कर के साथ ही बाफ्टा, ग्रैमी, गोल्डन ग्लोब और गोल्डन गिल्ड समेत 26 अवॉर्ड अपने नाम किए थे। इस फिल्म में बिहार के उस ऐतिहासिक चंपारण सत्‍याग्रह की भी चर्चा है, जिसने भारत में उनके अहिंसक आंदोलन की नींव रखी।
प्रेम राम
जारी वार्ता
image