Saturday, Apr 20 2024 | Time 18:02 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मुंबई में बनायी गयी साबरमती आश्रम की प्रतिकृति

मुंबई, 02 अक्टूबर (वार्ता) खादी और ग्रामोद्योग आयोग ने मुंबई स्थित अपने मुख्यालय परिसर में खादी महोत्सव -2019 के लिए महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के अवसर पर साबरमती आश्रम की प्रतिकृति बनायी है।
खादी और ग्रामोद्योग आयोग की मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रीता वर्मा ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए बताया कि साबरमती की इस प्रतिकृति में दो अक्टूबर से एक नवंबर तक खादी और ग्रामोद्योग की विशेष प्रदशर्नी चलेगी।
सुश्री वर्मा ने कहा कि महात्मागांधी की 150 वीं जयंती वर्ष को विशेष वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है और इसी कड़ी के तहत मुंबई सहित देश के 5 अन्य स्थानों पोरबंदर, साबरमती,वर्धा, चंपारण तथा दिल्ली में 2 अक्टूबर से प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। मुंबई में यह मेगा इवेंट एक माह तक चलेगा इसमे गांधीजी और खादी पर आधारित एक थीम पर प्रदर्शनी लगाई गयी है। इस प्रदर्शनी में खादी और ग्रामोद्योग उत्पादों की बिक्री की जायेगी। प्रदर्शनी में चमड़े के जूते चप्पल तथा अन्य सामान, सिल्क की साड़ियां, खादी के कुर्ते पाजामे,कालीन तथा अन्य घरेलू सामान उपलब्ध है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में देश भर से लोगों ने हिस्सा ले रहे है। इस वर्ष खादी के विक्रय का लक्ष्य 3800 करोड़ रूपये रखा है।
उन्होंने कहा कि केवीआईसी स्वच्छता अभियान के तहत जल संरक्षण में हिस्सा ले रही है। हमारी संस्था ने एक तालाब को गोद लिया है और वह उसकी देख रेख करती है।
त्रिपाठी राम
वार्ता
image