Thursday, Apr 18 2024 | Time 23:09 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भारतीय जनता पार्टी ने कई दिग्गजों के कतरे पर

मुंबई, 04 अक्टूबर (वार्ता) भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के कई दिग्गज, मंत्री और विधायकों को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए टिकट नहीं मिला जबकि आज नामांकन पत्र जमा करने की अंतिम तारीख है।
भाजपा ने अपनी चौथी अंतिम सूची जारी की थी। पार्टी ने शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े, ऊर्जा मंत्री चंद्रशेखर बावनकुले और राज पुरोहित काे टिकट नहीं दिया है।
इसके अलावा पूर्व मंत्री एकनाथ खडसे और वरिष्ठ नेता प्रकाश मेहता को भी टिकट देने से मना कर दिया गया। श्री मेहता ने बगावती रुख अपनाते हुए घाटकोपर पूर्व चुनाव क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार पराग शाह के खिलाफ निर्दलीय चुनाव लड़ रहे हैं।
श्री शाह जब आज नामांकन पत्र भरने के लिए गये तब श्री मेहता के समर्थकों ने श्री शाह के कार हमला कर नाराजगी जतायी।
भाजपा ने महाराष्ट्र के अपने वरिष्ठ नेता एकनाथ खड़से की बेटी को उनके मुक्ताईनगर निर्वाचन क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। पार्टी ने राज्य विधानसभा चुनावों के लिए उम्मीदवारों की चौथी सूची जारी कर दी है। रोहिणी खड़से को खड़ा करने का फैसला यह दिखाता है कि पार्टी उनके पिता को शांत करने में सफल हो गयी है जो राज्य में सबसे वरिष्ठ नेताओं में से एक हैं लेकिन देवेंद्र फड़णवीस सरकार में मंत्री रहते हुए अनियमितताओं के आरोपों के बाद से वह हाशिये पर चल रहे थे।
श्री तावड़े भाजपा कार्यालय का चक्कर लगा रहे हैं। श्री तापड़े बोरीवली चुनाव क्षेत्र चुनाव लड़ते थे इस बार भाजपा ने सुनील राणे को टिकट दिया है। श्री पुरोहित के स्थान पर कोलाबा चुनाव क्षेत्र से राहुल नार्वेकर को खड़ा किया गया है।
मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडनवीस के निजी सहायक अभिमन्यु पवार को लातूर जिले के औसा चुनाव क्षेत्र से टिकट दिया गया है।
महाराष्ट्र के पूर्व मंत्री नारायण राणे के पुत्र नितेश राणे ने कणकवली चुनाव क्षेत्र से नामांकन फार्म भरा है।
भाजपा ने अन्य पार्टी से आये हुए लगभग एक दर्जन लोगों को टिकट नहीं दिये। पुणे जिले में कुल आठ विधानसभा सीटें हैं लेकिन शिव सेना को एक भी सीट हिस्से में नहीं मिली है जिससे शिव सेना के कार्यकर्ता भाजपा के पक्ष में चुनाव नहीं करने की धमकी दे रहे हैं।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image