Friday, Mar 29 2024 | Time 17:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


फडनवीस, पवार समेत कई नेताओं ने किये नामांकन

मुंबई 04 अक्टूबर (वार्ता) महाराष्ट्र विधानसभा के लिए 21 अक्टूबर को होने जा रहे चुनाव के लिए मुख्यमंत्री देवेंद्र फडनवीस और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) नेता अजित पवार समेत 1423 उम्मीदवारों ने राज्य की 288 सीटों के लिए 1964 नामांकन दाखिल किए हैं। शुक्रवार को नामांकन दाखिल करने की अंतिम तिथि थी।
चुनाव आयोग के सूत्रों ने यह जानकारी दी। राज्य में भाजपा के पहले मुख्यमंत्री फडनवीस ने दक्षिण पश्चिम नागपुर निर्वाचन क्षेत्र से अपना नामांकन दायर किया।
इस दौरान उनके साथ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और प्रदेश भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल मौजूद थे। इस सीट से फडनवीस के खिलाफ कांग्रेस के आशीष देशमुख खड़े हुए हैं।
श्री पवार ने बारामती सीट से नामांकन दायर किया है। वह वर्तमान में भी विधानसभा में इस क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते हैं। महाराष्ट्र के पूर्व उपमुख्यमंत्री का मुकाबला भाजपा के गोपीचंद पडालकर से होगा।
नामांकन पर्चों की जांच पांच अक्टूबर को की जाएगी। नामांकन सात अक्टूबर तक वापस लिए जा सकते हैं। राज्य में विधानसभा की 288 सीटों पर हो रहे चुनाव के नतीजे 24 अक्टूबर को आएंगे।
गौरतलब है कि गुरुवार को शिवसेना की ओर से पार्टी प्रमुख उद्धव ठाकरे के पुत्र आदित्य ठाकरे ने वर्ली विधानसभा सीट से पर्चा दाखिल किया था। शिवसेना नेता आदित्य़ ठाकरे नामांकन दाखिल करने से पहले रोड शो किया था और अपनी ताकत दिखाई थी। इस दौरान उन्होंने कहा था कि वह चुनाव लड़ने को लेकर काफी उत्साहित और खुश हैं। ठाकरे परिवार से चुनाव लड़ने वाले आदित्य पहले शख्स हैं।
लोकसभा चुनाव 2019 में भारी बहुमत के साथ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सत्ता में वापसी के बाद यह पहला विधानसभा चुनाव है। महाराष्ट्र विधानसभा का कार्यकाल नौ नवंबर को खत्म हो रहा है।
महाराष्ट्र विधानसभा में सीटों की संख्या 288 है। इसमें 234 सामान्य सीटें हैं, जबकि अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए क्रमशः 29 और 25 सीटें आरक्षित हैं।
वर्ष 2014 में महाराष्ट्र विधानसभा की 288 विधानसभा सीटों के लिए हुए चुनावों में भारतीय जनता पार्टी 122 सीटें हासिल कर सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। भाजपा ने पहली बार महाराष्ट्र में इतनी सीटें हासिल की थीं। वहीं, कांग्रेस 42 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर खिसक गई। इसके अलावा, शिवसेना 63 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर रहने वाली पार्टी थी। दिग्गज नेता शरद पवार की राकांपा को 41 सीटें ही मिल सकी थीं।
संजय, उप्रेती
जारी.वार्ता
image