Friday, Mar 29 2024 | Time 17:28 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


वर्ष 1978 में प्रदर्शित फिल्म ‘घर’ रेखा के सिने कैरियर के लिये अहम फिल्म साबित हुयी।इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्मफेयर पुरस्कार के लिये नामांकित की गयीं।वर्ष 1980 में प्रदर्शित फिल्म ‘खूबसूरत ’रेखा की एक और सुपरहिट फिल्म रही। ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी।वर्ष 1981 में रेखा की एक और महत्वपूर्ण फिल्म ‘उमराव जान ’प्रदर्शित हुयी। मिर्जा हादी रूसवा के मशहूर उर्दू उपन्यास ‘उमराव जान’पर आधारित इस फिल्म में उन्होंने उमराव जान का किरदार निभाया। इस किरदार को रेखा ने इतनी संजीदगी से निभाया कि सिने दर्शक भूल नहीं पाये हैं। इस फिल्म के सदाबहार गीत आज भी दर्शकों और श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर देते हैं।
वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म ‘सिलसिला ’रेखा की उल्लेखनीय फिल्मों में शामिल की जाती है। माना जाता है यश चोपडा के निर्देशन में बनी इस फिल्म में अमिताभ बच्चन और रेखा के बीच रिश्ते को रूपहले पर्दे पर पेश किया गया। हालांकि फिल्म टिकट खिडकी पर अधिक कामयाब नही रही लेकिन दर्शकों का मानना है कि यह उनकी उत्कृष्ट फिल्मों में एक है। वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘खून भरी मांग ’ रेखा की सुपरहिट फिल्मों में शुमार की जाती है। राकेश रौशन के निर्देशन में बनी इस फिल्म में दमदार अभिनय के लिये रेखा सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयीं।नब्बे के दशक में रेखा ने फिल्मों में काम करना काफी हद तक कम कर दिया।वर्ष 1996 में प्रदर्शित फिल्म ‘खिलाडियों का खिलाडी ’ में उन्होंने गैंगस्टर माया का किरदार निभाकर दर्शकों की वाहवाही लूटी। फिल्म में दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री के पिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित की गयी।
रेखा ने कई फिल्मों में अपने बिंदास अभिनय से दर्शकों को रोमांचित किया है। इन फिल्मों में ‘उत्सव ,‘कामसूत्र’और ‘आस्था’ समेत कई फिल्में शामिल है। 70 के दशक की सर्वाधिक चर्चित और सफल फिल्मी जोडियों में अमिताभ बच्चन और रेखा का नाम आता है। वर्ष 2010 में उन्हें देश के चैथे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पदमश्री से अलंकृत किया गया। रेखा ने अपने चार दशक लंबे सिने कैरियर में लगभग 175 फिल्मों में अभिनय किया है।
प्रेम आशा
वार्ता
image