Friday, Mar 29 2024 | Time 20:44 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बहुमुखी प्रतिभा से लोगों को दीवाना बनाया किशोर कुमार ने

..पुण्यतिथि 13 अक्टूबर के अवसर पर ..
मुंबई, 12 अक्टूबर (वार्ता) बहुमुखी प्रतिभा के धनी किशोर कुमार ने न सिर्फ पार्श्वगायक के तौर पर अपनी खास पहचान बनायी बल्कि अभिनय, फिल्म निर्माण, निर्देशन और संगीत निर्देशन के क्षेत्र में भी अपनी अमिट छाप छोड़ी।
मध्यप्रदेश के खंडवा में 04 अगस्त 1929 को मध्यमवर्गीय बंगाली परिवार में अधिवक्ता कुंजी लाल गांगुली के घर जब सबसे छोटे बालक ने जन्म लिया तो कौन जानता था कि आगे चलकर यह बालक अपने देश और परिवार का नाम रौशन करेगा। भाई बहनों में सबसे छोटे नटखट आभास कुमार गांगुली उर्फ किशोर कुमार का रूझान बचपन से ही पिता के पेशे वकालत की तरफ न होकर संगीत की ओर था।
महान अभिनेता एवं गायक के.एल.सहगल के गानों से प्रभावित किशोर कुमार उनकी ही तरह के गायक बनना चाहते थे। सहगल से मिलने की चाह लिये किशोर कुमार 18 वर्ष की उम्र मे मुंबई पहुंचे। लेकिन उनकी इच्छा पूरी नहीं हो पायी। उस समय तक उनके बड़े भाई अशोक कुमार बतौर अभिनेता अपनी पहचान बना चुके थे। अशोक कुमार चाहते थे कि किशोर नायक के रूप मे अपनी पहचान बनाये लेकिन खुद किशोर कुमार को अदाकारी के बजाय पार्श्व गायक बनने की चाह थी जबकि उन्होंने संगीत की प्रारंभिक शिक्षा कभी किसी से नहीं ली थी तथा बॉलीवुड में अशोक कुमार की पहचान के कारण उन्हें बतौर अभिनेता काम मिल रहा था।
अपनी इच्छा के विपरीत किशोर कुमार ने अभिनय करना जारी रखा। जिन फिल्मों में वह बतौर कलाकार काम किया करते थे उन्हें उस फिल्म में गाने का भी मौका मिल जाया करता था। किशोर कुमार की आवाज सहगल से काफी हद तक मेल खाती थी। बतौर गायक सबसे पहले उन्हें वर्ष 1948 में बाम्बे टाकीज की फिल्म ‘जिद्दी’ में सहगल के अंदाज मे ही अभिनेता देवानंद के लिये ‘मरने की दुआएं क्यूं मांगू’ गाने का मौका मिला।
प्रेम, शोभित
जारी वार्ता
image