Thursday, Apr 25 2024 | Time 10:33 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आंध्र प्रदेश और केरल में भारी बारिश का अनुमान

पुणे, 15 अक्टूबर (वार्ता) तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप और तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटे के दौरान भारी वर्षा होने के आसार हैं।
अगले 24 घंटों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, रायलसीमा, कर्नाटक, केरल, माहे, लक्षद्वीप, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ आंधी चलने का अनुमान है।
दक्षिण-पश्चिम मानसून बंगाल की खाड़ी, मध्य बंगाल की खाड़ी, ओडिशा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश के कुछ हिस्सों, तेलंगाना के कुछ और हिस्सों, पूरे विदर्भ, मराठवाड़ा, उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों, मध्य महाराष्ट्र के अधिकांश हिस्से, कोंकण के कुछ और हिस्से, पूरे उत्तर अरब सागर और मध्य अरब सागर के कुछ हिस्से से समाप्त हो गया है।
बंगाल की मध्य खाड़ी , दक्षिण भारत , पश्चिम भारत के कुछ हिस्सों और मध्य अरब सागर के कुछ और हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून के हटने की स्थिति अनुकूल हो रही है।
इसके साथ ही देश के शेष हिस्सों से दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी के लिए परिस्थितियाँ अनुकूल हो सकती हैं।
अगले 48 घंटों के दौरान दक्षिण-पूर्व भारत में उत्तर-पूर्व मानसून से बारिश होने के आसार हैं।
असम, मेघालय, पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा जबकि नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। चूरू (पश्चिम राजस्थान) में अधिकतम तापमान 38.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
असम, मेघालय, ओडिशा और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा। सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पंजाब के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा जबकि जम्मू-कश्मीर और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों और पंजाब के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों, सौराष्ट्र, कच्छ और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
सबसे कम तापमान बैतूल (पश्चिम मध्य प्रदेश) में 13.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। केरल और माहे के कुछ स्थानों पर तथा ओडिशा, रायलसीमा, कोंकण, गोवा, तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय आंध्र प्रदेश और यानम में अलग-अलग स्थानों पर कल 2030 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक आंधी और तेज हवा का प्रभाव रहा।
दक्षिण-पश्चिम मानसून केरल पर सक्रिय रहा है। पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके,सौराष्ट्र और कच्छ में दक्षिण पश्चिम मानसून कमजोर रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान केरल, अंडमान, निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप में कई स्थानों पर तथा तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तटीय कर्नाटक, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, विदर्भ, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा और आंतरिक कर्नाटक के कुछ स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और मारवाडा में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image