Friday, Nov 15 2019 | Time 08:49 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • योगी ने अधिकारियों को दिए डेंगू आदि के प्रकोप से राहत दिलाने के निर्देश
  • योगी ने दिए धान खरीद के 72 घण्टे के अंदर किसान को ऑनलाइन भुगतान के निर्देश
  • आज का इतिहास (प्रकाशनार्थ 16 नवंबर )
  • दक्षिण-पूर्वी फ्रांस में लगभग 200,000 घरों में अंधेरा
  • सीरिया में 1 1 करोड़ लोगों को है मानवीय सहायता की आवश्यकता: संयुक्त राष्ट्र
  • ट्रम्प-किम के शिखर सम्मेलन के मुद्दे पर बोलने से बच रहा है अमेरिका
  • बोलीविया में मोरालेस समर्थकों ने निकाला जुलूस
  • अमेरिका के कैलिफोर्निया में स्कूल में गोलीबारी, पांच घायल
  • आतंकवाद ने विकासशील देशों के आर्थिक विकास की रफ्तार को धीमा किया: मोदी
  • इंडोनेशिया में भूकंप के जोरदार झटके
  • पूर्व मंत्री हरिनारायण की चुनाव लड़ने की अनुमति दिए जाने की याचिका खारिज
  • फोटो कैप्शन तीसरा सेट
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


तटीय कर्नाटक में उत्तर पूर्वी मानसून अति सक्रिय

पुणे, 18 अक्टूबर (वार्ता) उत्तर पूर्वी मानसून तटीय कर्नाटक में अति सक्रिय रहा जबकि केरल में मानसून सक्रिय रहा।
इसके अलावा तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक तेज तथा कोंकण, गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी, कराईकल, आंतरिक कर्नाटक, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश होने का अनुमान है।
दिन का तापमान असम, मेघालय, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, उत्तराखंड, पश्चिम राजस्थान, सौराष्ट्र, कच्छ, तटीय कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा। इसके अलावा तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे और मध्य प्रदेश और रायलसीमा के कुछ हिस्सों में सामान्य काफी नीचे रहा। उत्तर प्रदेश, आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में, मध्य प्रदेश, तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
न्यूनतम तापमान असम, मेघालय, पश्चिम मध्य प्रदेश और तमिलनाडु के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। पश्चिमी राजस्थान के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा। पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में सामान्य से ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, उत्तराखंड, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, असम, मेघालय, बिहार, पश्चिम राजस्थान के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से कुछ ऊपर रहा। पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात , मध्य महाराष्ट्र और तमिलनाडु में रात
का तापामन सामान्य से ऊपर रहा।
पश्चिम मध प्रदेश के बैतूल में सबसे कम न्यूनतम तापमान 14.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
केरल, माहे के कई स्थानों पर, आंध्र प्रदेश और यनम के कुछ स्थानों पर और पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और तटीय कर्नाटक में अलग-अलग स्थानों पर कल 08़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक आंधी तूफान का प्रभाव रहा।
हिमाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर में अलग-थलग स्थानों पर तथा पश्चिम बंगाल में गंगा के तटीय क्षेत्र, ओडिशा, झारखंड, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, पूर्व मध्य प्रदेश, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर अगले 24 घंटों में बिजली गिरने के अलावा यानम, तेलंगाना, आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे में आंधी के साथ तेज हवा चल सकती है।
पिछले 24 घंटे के दौरान तटीय कर्नाटक, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और लक्षद्वीप में अधिकतर स्थानों पर तथा जम्मू कश्मीर, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और तमिलनाडु में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही कोंकण , उत्तरी आंतरिक भाग में के कुछ स्थानों पर तथा कर्नाटक, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गंगीय पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, विदर्भ, छत्तीसगढ़, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम बंगाल के पहाड़ी इलाके, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हरियाणा, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और गुजरात में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी, उप्रेती
जारी वार्ता
image