Tuesday, Apr 16 2024 | Time 15:48 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


केरल में अतिवृष्टि का अनुमान

पुणे, 21 अक्टूबर (वार्ता) केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर अतिवृष्टि के साथ तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में बहुत तेज तथा मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण, गोवा, तेलंगाना, रायलसीमा और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर तेज वर्षा होने का अनुमान है।
असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा जबकि अरुणाचल प्रदेश, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, हिमाचल प्रदेश,असम और मेघालय के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक रहा।
पूर्वी उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र और गोवा राज्यों के कुछ हिस्सों में दिन का तापमान सामान्य से अत्यधिक नीचे रहा जबकि बिहार, पश्चिम उत्तर प्रदेश, गुजरात, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना,उत्तर प्रदेश और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा।
पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, पूर्वी राजस्थान, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों तथा हिमाचल प्रदेश, सौराष्ट्र, कच्छ, कोंकण, गोवा और तेलंगाना के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
पश्चिम राजस्थान के बारमेड़ में सबसे अधिक तापमान 37़ 5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। रात का तापमान असम, मेघालय, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ हिस्सों में सामान्य से नीचे रहा।
अरुणाचल प्रदेश, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा,पश्चिम उत्तर प्रदेश, पश्चिम राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तेलंगाना, रायलसीमा, तमिलनाडु, असम, मेघालय और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से ऊपर रहा।
अमृतसर (पंजाब) में सबसे कम 14.7 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। झारखंड, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, छत्तीसगढ़, तेलंगाना, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर कल शाम 08़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक आंधी तूफान का प्रभाव रहा।
पूर्वोत्तर मानसून तटीय कर्नाटक और केरल में अति सक्रिय जबकि तमिलनाडु में सक्रिय रहा। विदर्भ, छत्तीसगढ़, झारखंड, ओडिशा, अरुणाचल प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, कोंकण,गोवा, तटीय आंध्र प्रदेश, यनम, तेलंगाना, रायलसीमा, कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल और केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ तेज हवा चलने का अनुमान है।
पूर्वी-मध्य और आसपास के दक्षिण-पूर्वी अरब सागर के साथ-साथ तटीय महाराष्ट्र-गोवा-कर्नाटक-केरल, लक्षद्वीप और कोमोरिन और दक्षिण-पश्चिम में और उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के साथ-साथ पश्चिम बंगाल की खाड़ी से सटे दक्षिण-पूर्वी आंध्र प्रदेश के तट पर मौसम के खराब रहने का अनुमान है। मछुआरों को अगले 24 घंटों के दौरान इन क्षेत्रों
में उद्यम नहीं करने की सलाह दी जाती है।
पिछले 24 घंटे के दौरान झारखंड, छत्तीसगढ़, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु, तटीय कर्नाटक, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में अधिकतर स्थानों पर तथा अरुणाचल प्रदेश, विदर्भ, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक में कई स्थानों पर बारिश हुयी।
इसके साथ ही पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके और पूर्वी मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर तथा असम और मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम मध्य प्रदेश और गुजरात में अलग-अलग स्थानों पर बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और राजस्थान में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image