Friday, Mar 29 2024 | Time 20:53 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


भक्तिपूर्ण गानों से भावविभोर किया अनुराधा पौडवाल ने

..जन्मदिवस 27 अक्टूबर के अवसर पर ..
मुंबई 26 अक्टूबर (वार्ता) बॉलीवुड की मशहूर पार्श्वगायिका अनुराध पौडवाल ने अपने भक्तिपूर्ण गीतों के जरिये श्रोताओं के दिलों में खास पहचान बनायी है।
अनुराधा पौडवाल का जन्म 27 अक्तूबर 1952 को हुआ था। बचपन से ही उनका रूझान संगीत की ओर था और वह पार्श्वगायिका बनने का सपना देखा करती थीं। अपने सपनों को साकार करने के लिए उन्होंने बॉलीवुड की ओर रूख किया। हालांकि शुरुआती दिनों में उन्हें काफी संघर्ष करना पड़ा।
अनुराधा पौडवाल ने वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म ‘अभिमान’ से अपने कैरियर की शुरुआत की। सुपरस्टार अमिताभ बच्चन और जया भादुड़ी की मुख्य भूमिका वाली इस फिल्म में उन्हें मशहूर संगीतकार सचिन देव बर्मन के
निर्देशन में एक संस्कृत के श्लोक गाने का अवसर मिला जिससे अमिताभ बच्चन काफी प्रभावित हुए। वर्ष 1974 में अनुराधा पौडवाल को मराठी फिल्म ‘यशोदा’ में भी पार्श्वगायन करने का अवसर मिला।
वर्ष 1976 में प्रदर्शित फिल्म ‘कालीचरण’ में उनकी आवाज में “एक बटा दो दो बटा चार” उन दिनों बच्चों में काफी लोकप्रिय हुआ था। इस बीच अनुराधा ने ‘आपबीती’, ‘उधार का सिंदूर’, ‘आदमी सड़क का’, ‘मैनें जीना सीख
लिया’, ‘जाने मन’ और ‘दूरियां’ जैसी बी और सी ग्रेड वाली फिल्मों में पार्श्वगायन किया लेकिन इन फिल्मों से उन्हें कोई ख़ास फायदा नहीं पहुंचा।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image