Thursday, Apr 25 2024 | Time 15:01 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


किसानों के लिए 10 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा

मुंबई, 02 नवंबर (वार्ता) महाराष्ट्र सरकार ने शनिवार को बेमौसम बारिश से प्रभावित किसानों को तत्काल सहायता प्रदान करने के लिए विशेष प्रावधान के तहत 10 हजार करोड़ रुपये देने की मंजूरी दी।
मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की अध्यक्षता में बेमौसम बारिश के कारण किसानों को हुए नुकसान पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई मंत्रिमंडल की उप समिति की एक आपात बैठक में यह मंजूरी दी गई।
इस बैठक में मंत्री चंद्रकांत पाटिल, गिरीश महाजन, सुभाष देशमुख, अनिल बोंडे, सदाभाऊ खोत, सुरेश खाडे, महादेव जानकर विजय शिवतरे, और अन्य लोग उपस्थित थे।
मुख्यमंत्री ने बैठक में संबंधित अधिकारियों को अपने क्षेत्रों में जमीनी स्थिति की समीक्षा करने और प्रदान की जाने वाली सहायता के विवरण को अंतिम रूप देने का निर्देश दिया।
बीमा कंपनियों के माध्यम से किसानों को सहायता प्रदान करने का भी निर्णय लिया गया। सरकार बीमा कंपनियों के संपर्क में है। फसलों के नुकसान की आकलन प्रक्रिया में तेजी लाई जा रही है और मोबाइल तस्वीरों की अनुमति दी गई है।
श्री फडनवीस ने कहा, हम मदद के लिए केंद्र से संपर्क करेंगे। लेकिन, इस बीच राज्य सरकार केंद्रीय सहायता के लिए इंतजार किए बिना अपने खजाने से धन का वितरण करेगी।
प्रारंभिक मूल्यांकन के अनुसार राज्य के कम से कम छह जिलों के 325 तालुकों में फैले 54.22 लाख हेक्टेयर भूमि में फसलों को नुकसान हुआ है। क्षतिग्रस्त फसलों में ज्वार, धान, कपास और सोयाबीन शामिल हैं।
त्रिपाठी, उप्रेती
वार्ता
image