Thursday, Apr 25 2024 | Time 14:27 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा में तेज बारिश के आसार

पुणे, 05 अक्टूबर (वार्ता) अंडमान और निकोबार द्वीप समूह पर अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज और मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में अलग-अलग स्थानों पर गरज के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है।
पूर्वोत्तर मानसून तटीय आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु में कमजोर रहा। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा। पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
पश्चिम राजस्थान और विदर्भ के कुछ हिस्सों और पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा।
अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश,कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु और उत्तर आंतरिक कर्नाटक और विदर्भ के कुछ हिस्सों में तथा पूर्व मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य से नीचे रहा।
कुन्नूर (तमिलनाडु) में सबसे कम तापमान 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उत्तर आंतरिक कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र, तटीय कर्नाटक, केरल और माहे में अलग-अलग स्थानों पर कल 08़ 30 बजे से आज सुबह 08़ 30 बजे तक आंधी तूफान का प्रभाव रहा।
पश्चिम-मध्य और निकटवर्ती पूर्वी-मध्य और उत्तर-पश्चिमी अरब सागर में 175-185 किमी प्रति घंटे की तेज गति से हवा चल सकती और 200 किमी प्रति घंटे की तेज गति तक पहुंच पहुंच सकती है।
अंडमान द्वीप समूह, उत्तर अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व और पूर्वी मध्य अरब सागर से सटे इलाकों में हवा की गति 40-50 किमी प्रति घंटा की तेज गति तक चल सकती है जो 60 किमी प्रति घंटा की तेज गति तक पहुंच सकती है। छह नवंबर की सुबह 60-70 किमी प्रति घंटा की तेज से हवा चल सकती है और 80 किमी प्रति घंटा की तेज गति तक पहुंच सकती है और इसके बाद हवा की गति कम हो सकती है।
पश्चिमोत्तर और इससे सटे पूर्वी-मध्य और उत्तर-पश्चिमी अरब सागर में समुद्र की स्थिति खराब हो सकती है। इसके साथ ही उत्तर अरब सागर और पश्चिम-मध्य अरब सागर , उत्तर अंडमान सागर और दक्षिण-पूर्व और बंगाल की पूर्वी खाड़ी से सटे इलाकों में समुद्र की स्थिति प्रतिकूल हो सकती है।
मछुआरों को सलाह दी जाती है कि वे मध्य और उत्तर-पूर्व अरब सागर में और गुजरात तट से सटे हुए,उत्तर महाराष्ट्र के तट, उत्तर अंडमान के समुद्र और दक्षिण-पूर्व और बंगाल की पूर्वी खाड़ी में 24 घंटों के दौरान नहीं जायें।
पिछले 24 घंटे के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के अधिकतर स्थानों पर तथा नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय इलाके, सिक्किम, कोंकण, गोवा ,उत्तर और आंतरिक कर्नाटक के कुछ स्थानों के अलावा असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, उत्तराखंड, विदर्भ, गुजरात,
सौराष्ट्र, कच्छ, मध्य महाराष्ट्र, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के अलग-अलग हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, जम्मू- कश्मीर, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, मराठवाड़ा, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा और लक्षद्वीप में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.श्रवण
जारी वार्ता
image