Friday, Jul 10 2020 | Time 01:53 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • लेबनान में कोरोना के मामले दो हजार के पार पहुंचे
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दिलकश अदाओं से दीवाना बनाया जूही चावला ने

...जन्मदिवस 13 नवंबर के अवसर पर...
मुंबई 12 नवंबर (वार्ता) बॉलीवुड में जूही चावला को एक ऐसी अभिनेत्री के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपनी दिलकश अदाओं से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया है।
जूही चावला का जन्म 13 नवंबर 1967 को हुआ था। उनके पिता एस. चावला एक डॉक्टर थे। जूही चावला ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा लुधियाना से पूरी की। इसके बाद उन्होंने आगे की पढ़ाई मुंबई के सिद्धेनम कॉलेज से पूरी की। वर्ष 1984 में जूही चावला को अखिल भारतीय सौंदर्य प्रतियोगिता ‘मिस इंडिया’ में हिस्सा लेने का अवसर मिला जिसमें वह प्रथम चुनी गयी। इसके बाद जूही चावला को मिस यूनीवर्स प्रतियोगिता में हिस्सा लेने का मौका मिला। इस प्रतियोगिता में उन्हें सर्वश्रेष्ठ वेश-भूषा के पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस बीच उन्हें कई विज्ञापन फिल्मों में मॉडलिंग काम करने का अवसर मिला। जूही चावला ने अपने सिने करियर की शुरूआत वर्ष 1986 में प्रदर्शित फिल्म ‘सल्तनत’ से की ।
मुकुल आनंद के निर्देशन में बनी इस फिल्म में धर्मेन्द्र और सन्नी देवोल ने मुख्य भूमिका निभाई थी। फिल्म में जूही चावला के नायक की भूमिका शशि कपूर के पुत्र करण कपूर ने निभायी थी। फिल्म टिकट खिड़की पर असफल साबित हुयी और जूही चावला दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में असफल रही। फिल्म सल्तनत की असफलता के बाद जूही चावला को हिंदी फिल्मों में काम मिलना बंद हो गया। इस बीच उन्होंने रोशन तनेजा के अभिनय प्रशिक्षण स्कूल में तीन महीने का प्रशिक्षण प्राप्त किया। इस बीच जूही चावला ने दक्षिण फिल्मों की ओर अपना रुख किया। वर्ष 1987 में प्रदर्शित कन्नड़ फिल्म प्रेमालोक जूही चावला के करियर की पहली हिट फिल्म साबित हुयी ।
लगभग चार वर्ष तक मायानगरी मुंबई में संघर्ष करने के बाद 1988 में नासिर हुसैन के बैनर तले बनी फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ की सफलता के बाद बतौर फिल्म अभिनेत्री इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में सफल हो गयी। वर्ष 1990 जूही चावला के सिने करियर के लिये अहम वर्ष साबित हुआ। इस वर्ष उनकी स्वर्ग और प्रतिबंध जैसी सुपरहिट फिल्में प्रदर्शित हुई। राजनीति से प्रेरित फिल्म प्रतिबंध में जूही चावला अपने दमदार अभिनय के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के फिल्म फेयर पुरस्कार से नामांकित भी की गयी।
प्रेम, यामिनी
जारी वार्ता
More News
महाराष्ट्र में कोरोना मामले 2.30 लाख के पार, रिकवरी दर 55 फीसदी

महाराष्ट्र में कोरोना मामले 2.30 लाख के पार, रिकवरी दर 55 फीसदी

09 Jul 2020 | 8:41 PM

मुंबई ,09 जुलाई (वार्ता) देश में कोरोना वायरस (कोविड-19) से सबसे गंभीर रूप से प्रभावित महाराष्ट्र में दिनों-दिन स्थिति भयावह होती जा रही है और पिछले 24 घंटों के दौरान रिकाॅर्ड 6875 नये मामले सामने आने के बाद संक्रमितों की संख्या गुरुवार की रात बढ़कर 2.30 लाख के पार पहुंच गयी लेकिन राहत की बात यह है कि मरीजों की रिकवरी दर बढ़कर 55 फीसदी से अधिक हो गयी है।

see more..
कोल्हापुर में कोरोना के 15 नये मरीज मिले, दो रोगियों मौत

कोल्हापुर में कोरोना के 15 नये मरीज मिले, दो रोगियों मौत

09 Jul 2020 | 5:41 PM

कोल्हापुर, 09 जुलाई (वार्ता) महाराष्ट्र के कोल्हापुर जिले में गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 15 नये मामले सामने आये।

see more..
image