Friday, Mar 29 2024 | Time 13:40 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


प्रकाश की परीक्षा,जोया की गली बॉय विशेष आकर्षण

पणजी 20 नबम्बर (वार्ता) यहां बुधवार से शुरू हुए 50वें अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में भारतीय पैनोरमा में 26 फिल्में दिखाई जा रही हैं जिनमे हिंदी की छह फिल्में हैं जो नए विषयों के कारण चर्चा में हैं।
भारतीय पैनोरमा का उद्घाटन गुजराती फ़िल्म हेल्लरो से होगा। यह अभीषेक शाह की फ़िल्म है जो स्त्री मुक्ति की कहानी है। इनमें आदित्य धर की ‘उरी सर्जिकल स्ट्राइक’, प्रकाश झा की ‘परीक्षा’ और प्रसिद्ध गीतकार जावेद अख्तर की बेटी जोया अख्तर की ‘गली बॉय’ तथा विकास बहल की ‘सुपर 30’ विशेष आकर्षण हैं। इसके अलावा अमित शर्मा की ‘बधाई हो’ एवं संजय पुराण सिंह चौहान की ‘बहत्तर हूरें’ भी दिखाई जा रही हैं।
भारतीय पैनोरमा में मराठी की चार मलयालम की तीन, बंगला की दो, तमिल की दो, कन्नड़ और गुजराती के अलावा इरुला, पनिया तथा खासी भाषा की एक एक फ़िल्म दिखाई जा रही है। ‘परीक्षा’ एक गरीब रिक्शेवाला बुच्ची की कहानी है जो अमीर बच्चों को रोज निजी स्कूल में पढ़ने के लिए ले जाता है पर वह अपने बच्चे को पढ़ा नही पता। यह एक मार्मिक एवं संवेदनशील फ़िल्म है जो शिक्षा व्यवस्था पर करारा प्रहार करती है।
‘गली बॉय’ एक मुस्लिम लड़के मुराद की कहानी जो मुम्बई की बस्ती में रहता है और ड्राइवर का बेटा है। वह प्रसिद्ध रैपर गायक बनना चाहता है और जमीन से ऊपर उठकर संघर्ष के जरिये अपने सपने को पूरा करता है। ‘जिंदगी न मिलेगी दोबारा’ से चर्चित जोया की यह फ़िल्म उम्मीद जगाती है।
सुभाष बोस के सच्चे अनुयायी 94 वर्षीय नेताजी गोपालकृष्णन पर बनी फिल्म ‘नेताजी’ भी चर्चा में है। इसके निर्देशक मलयालम के युवा निर्देशक विजीस मनी हैं। ‘सुपर 30’ सुप्रसिद्ध गणितज्ञ आनंद कुमार और उनके कोचिंग पर आधारित है जहां गरीब पर प्रतिभाशाली बच्चे आई आई टी क्रैक करते हैं। इस फ़िल्म के निर्देशक विकास बहल है।
अरविंद.संजय
वार्ता
image