Saturday, Aug 8 2020 | Time 03:07 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • विमान हादसाः 'पायलटों की मौत, राहत एवं बचाव कार्य जारी'
  • विमान हादसाः 17 की मौत, कई घायल, कोविंद- मोदी ने जताया शोक
  • केजरीवाल ने केरल में हुए विमान हादसे पर जताया शोक
  • विमान हादसे से आहत हूं, विजयन से की बातः मोदी
  • कोझिकोड विमान दुर्घटना पर वेंकैया ने जताया दुख
  • विमान हादसाः राजनाथ ने लोगों की मौत पर जताया शोक
  • विमान हादसे से आहत हूं, विजयन से की बातः मोदी
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


राष्ट्रपिता गांधी की फिल्म बनी आकर्षण का केंद्र

पणजी, 21 नवंबर (वार्ता) राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के 150वें जयंती वर्ष में उनपर बनी फिल्मों की डिजिटल प्रस्तुति समेत कई अनोखी डिजिटल कृतियाँ यहाँ चल रहे 50वें अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म समारोह में विशेष आकर्षण का केंद्र बनी है।
सूचना प्रसारण के सचिव अमित खरे और प्रसिद्ध फ़िल्म निर्माता सुभाष घई ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। राष्ट्रीय अभिलेखागार और सूचना प्रसारण द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी में सिनेमा के उद्भव विश्व सिनेमा और भारतीय सिनेमा के इतिहास के अतिरिक्त फ़िल्म समारोहों का इतिहास भी डिजिटल माध्यम से बहुत ही रोचक तरीके से बताया गया है और उसमे मल्टी मीडिया के माध्यम से तैयार किया गया है।
श्री खरे ने प्रदर्शनी का उद्घाटन करते हुए कहा कि आज की नई पीढ़ी अब इतिहास को डिजिटल माध्यम से जानना चाहती उसे ध्यान में रखते हुए हमने यह प्रदर्शनी तैयार की है ताकि आज लोग इस तरह भारतीय सिनेमा और अन्य भारतीय भाषाओं की फिल्मों के बारे में जानकारी मिल सके। आज जमाना टेक्नोलॉजी और नवाचार का है। इसका इस्तेमाल इस प्रदर्शनी में किया गया है। मसलन इसमे ऐसे मंडप बने है कि आप उसके भीतर खडे होकर हाथ हिलाए या मुस्कराए या कोई भाव भंगिमा व्यक्त करें तो स्वतः की आपकी फिल्म बन जाएगी। एक मण्डप में आप खड़े हों तो आपकी बारिश में भेजती हुई तस्वीर स्क्रीन पर दिखाई देगी यानी अब बारिश की शूटिंग के लिए बारिश की जरूरत नही। यह सब काम इस प्रदर्शनी में बखूबी दिखाया गया है। इस प्रदर्शनी में 17 इंस्टालशन्स हैं जिनमे सिनेमा का उद्भव और उसका विकड बताया गया है। इसमे मुख्यद्वार पर एलईडी का एक प्रवेश द्वार है। पुरानी फिल्मों के दुर्लभ पोस्टर स्वर्ण मयूर पुरस्कार विजन के फोटो के अलावा दर्शक खुद पुरस्कार लेते हुए अपनी तस्वीर को खिंचवा सकते है। 360 डिग्री का एक डिजिटल जोन है जिसमे खड़े होने पर आपकी फोटो मेल से आ जायेगी।
अरविंद, शोभित
वार्ता
More News
केरल और माहे में तेज बारिश का अनुमान

केरल और माहे में तेज बारिश का अनुमान

07 Aug 2020 | 9:57 PM

पुणे, 07 अगस्त (वार्ता) केरल और माहे के कुछ स्थानों में अगले 24 घंटों के दौरान बहुत तेज और कहीं कहीं अतिवृष्टि होने का अनुमान है। तटीय कर्नाटक, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल (कोयम्बटूर, नीलगिरि थेनी जिलों के पर्वतीय क्षेत्रों) में अलग-अलग स्थानों पर भारी और मूसलाधार बारिश होने के आसार हैं।

see more..
नासिक में एक परिवार के चार लोगों की निर्मम हत्या

नासिक में एक परिवार के चार लोगों की निर्मम हत्या

07 Aug 2020 | 7:36 PM

नासिक, 07 अगस्त (वार्ता) महाराष्ट्र के नासिक जिले के नंदगांव तालुका में जूर रोड के पास वखारी गांव में शुक्रवार सुबह एक परिवार के दो बच्चों सहित चार लोगों की नृशंस हत्या कर दी गई।

see more..
किसान एक्सप्रेस से किसानों को कृषि उत्पादन का उचित मूल्य मिल सकेगा

किसान एक्सप्रेस से किसानों को कृषि उत्पादन का उचित मूल्य मिल सकेगा

07 Aug 2020 | 7:27 PM

नासिक, 07 अगस्त (वार्ता) केन्द्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने शुक्रवार को मध्य रेलवे के देवलाली (नासिक) से बिहार के दानापुर के लिए देश में पहली किसान एक्सप्रेस को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए हरी झंडी दिखा कर रवाना किया।

see more..
भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री ने की आत्महत्या

भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री ने की आत्महत्या

07 Aug 2020 | 7:14 PM

मुंबई, 07 अगस्त (वार्ता) भोजपुरी फिल्म अभिनेत्री अनुपमा पाठक ने पश्चिमी उपनगर दहिस्सर स्थित अपने घर में कथित रूप से फांसी लगा कर आत्महत्या कर ली है।

see more..
image