Friday, Mar 29 2024 | Time 00:50 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


शिक्षक पेशेवर ओलम्पियाड-19 का आयोजन 75 शहरों में 14 दिसंबर को

मुंबई, 21 नवंबर (वार्ता) शिक्षकों के लिए देश की सबसे बड़ी राष्ट्रीय प्रतियोगिता शिक्षक पेशेवर ओलम्पियाड 2019 (टीपीओ) का इस बार 14 दिसंबर को 75 से अधिक शहरों में आयोजन किया जायेगा।
रिलायंस फाउंडेशन की सेंटर फार टीचर अक्रेडिटेशन (सेंटा) आयोजित इस ओलम्पियाड के लिए पंजीकरण 25 नवंबर तक डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.सेंटा.टीपीओ/2019 पर कराये जा सकते हैं।
सेंटा टीपीओ विजेताओं को एक लाख रुपए तक के 1000 नगद पुरस्कार सहित इतने ही रिलायंस फाउंडेशन शिक्षक पुरस्कारों, अपने सहकर्मी के बीच मान्यता, एक पुस्तक का सह-लेखन करने का मौका, एक टीपीओ प्रमाणपत्र और आक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ब्रिटेन में मास्टरक्लास में भाग लेने का मौका मिलता है। इसके अलावा सभी प्रतिभागियों को परीक्षा के बाद एक राष्ट्रीय स्तर पर निर्धारित निजी प्रदर्शन रिपोर्ट दी जाती है, जिससे भाग लेने का रिकार्ड शामिल है।
बारह राज्य सरकारों समर्थित सेंटा टीपीओ देश भर में 30 हजार से अधिक स्कूलों में विभिन्न राज्य बोर्डों, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), आईसीएसई, आईबी और कैम्ब्रिज समेत सभी बोर्डों से भागीदारी होती है।
पिछले साल उत्तर प्रदेश के 21 सरकारी शिक्षक पुरस्कृत किए गए थे। इससे पहले उत्तर प्रदेश के ही 36 सरकारी शिक्षक विजेता रहे थे।
सेंटा का उद्देश्य पूरे देश में शिक्षण में उत्कृष्टता को पहचानना है।
सेंटा की संस्थापक अंजली जैन का कहना है,“सेंटा टीपीओ, शिक्षण को एक आकांक्षेत्मक पेशा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है और पुरस्कार तथा मान्यता इसके लिए महत्वपूर्ण है।’’
मिश्रा, उप्रेती
वार्ता
image