Thursday, Mar 28 2024 | Time 22:52 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कांग्रेस, राकांपा और शिवसेना ने उद्धव को नेता चुना

मुंबई 26 नवम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र में कांग्रेस, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और शिवसेना विधायक दल की मंगलवार को यहां हुई बैठक में शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे को नवगठित महाराष्ट्र विकास अघाडी का नेता चुन लिया गया और वह राज्य के अगले मुख्यमंत्री होंगे ।
राकांपा विधायक दल के नेता जयंत पाटिल ने तीनों दलों की संयुक्त विधायक दल की बैठक में श्री ठाकरे को अघाडी का नेता नियुक्त किये जाने का प्रस्ताव किया जिसका सभी लोगों ने हाथ उठाकर समर्थन किया ।
इससे पहले तीनों पार्टियों के नये संगठन का नाम महाराष्ट्र विकास अघाडी करने का पस्ताव किया गया जिसका इन तीनों पार्टियों के अलावा सेतकारी संगठन और समाजवादी पाटी के अबु आजमी ने भी समर्थन किया । श्री शरद पवार , अशोक चव्हाण और कई अन्य नेताओं ने श्री ठाकरे के नेता चुने जाने के बाद उनका गुलदस्ता देकर स्वागत किया ।
तीनों पार्टियों की यहां हुयी बैठक में राकांपा के नेता शरद पवार के अलावा , सुप्रिया सुले , प्रफुल्ल पटेल , कांग्रेस पार्टी के बाला साहेब थोराट , अशोक चव्हाण और कई अन्य वरिष्ठ नेता उपस्थित थे । शिवसेना के नेता संजय राउत और आदित्य ठाकरे भी बैठक में मौजूद थे । तीनो दल अब राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर राज्य में सरकार बनाने का दावा पेश करेंगे ।
एक तेज राजनीतिक घटनाक्रम में चार दिन पुरानी देवेन्द्र फडणवीस सरकार ने आज इस्तीफा दे दिया था । पहले उपमुख्यमंत्री अजित पवार ने और उसके बाद श्री फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दिया । श्री फडणवीस ने कहा कि श्री पवार के सरकार से अलग होने के बाद उनके पास सदन में बहुमत साबित करने के लिए संख्या बल नहीं था ।
शिवसेना के नेता संजय राउत ने कहा कि सरकार पांच साल चलेगी । इस बीच राज्यपाल ने कल सुबह आठ बजे विधानसभा की बैठक बुलायी है। कल ही विधानसभा के अस्थायी (प्रोटेम) अध्यक्ष कालिदास कोलंबकर नये सदस्यों को शपथ दिलायेंगे ।

अरुण जय
वार्ता
image