Saturday, Sep 26 2020 | Time 02:01 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


महाराष्ट्र विधानसभा में नवनिर्वाचत विधायकों ने शपथ ली

मुंबई ,27 नवंबर (वार्ता) नवनिर्वाचित सदस्यों को शपथ दिलाने के लिए 14वीं महाराष्ट्र विधानसभा का विशेष सत्र बुधवार को यहां शुरू हुआ जिसमें निवनिर्वाचित सदस्यों को नए अस्थायी अध्यक्ष कालिदास कोलंबकर ने शपथ दिलाई।
विधानसभा का यह सत्र इस लिहाज से विशेष है क्योंकि सदन में इस समय नियुक्त मुख्यमंत्री नहीं है।
शपथ ग्रहण करने वाले सदस्यों में पूर्व मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस, पूर्व उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, पांच बार विधायक रहे दलीप वाल्से-पाटिल और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सदस्य एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री हरिभाऊ बागडे शामिल हैं।
विशेष सत्र से पहले राकांपा सांसद एवं राकांपा प्रमुख शरद पवार की पुत्री सुप्रिया सुले अपने चचेरे भाई श्री अजित पवार से गले लगकर मिली। सुश्री सुले पार्टी विधायकों के स्वागत के लिए विधान भवन के प्रवेश द्वार पर खड़ी थी। श्री अजीत ने विधानसभा की सदस्यता की शपथ लेने से पहले कहा कि वह राकांपा में ही हैं।
श्री अजित पवार ने विधान में संवाददाताओं से बातचीत करते हुए कहा, “अब मेरे पास कहने के लिए कुछ नहीं है, मैं सही वक्त आने पर बोलूंगा, मैंने पहले भी कहा है मैं राकांपा में हूं और राकांपा में रहूंगा। भ्रम हाेने का कोई कारण ही नहीं है।”
राज्य में विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित होने के एक महीने बाद भी नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम के कारण नव-निर्वाचित सदस्य शपथ नहीं ले सके हैं।
गौरतलब है कि मंगलवार को उच्चतम न्यायालय के राज्यपाल भगत सिह कोश्यारी को राज्य में फ्लोर टेस्ट सुनिश्चित करने के कुछ घंटों बाद श्री अजीत पवार ने उपमुख्यमंत्री के पद से इस्तीफा दे दिया और बाद में मुख्यमंत्री देवेन्द्र फडणवीस ने भी संवाददाता सम्मेलन में अपने इस्तीफे की घोषणा कर दी थी।
इस घटनाक्रम के ठीक बाद शिवसेना-राकांपा-कांगेस गठबंधन ने सर्वसम्मति से श्री उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया और बाद में उन्होंने राजभवन जाकर राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया।
राकांपा प्रमुख शरद पवार ने इस बात की पुष्टि की कि ‘महा विकास अघाडी’ के तीनों प्रतिनिधि राज्यपाल से मिले उन्हें इस बात की जानकारी दी कि शपथ ग्रहण समारोह एक दिसंबर को मुंबई के शिवाजी पार्क में आयोजित किया जाएगा।
उन्होंने राज्यपाल को 166 विधायकों के समर्थन का एक पत्र भी दिया जो बहुमत की संख्या से अत्यधिक ज्यादा हैं।
राज्य में 20 साल बाद शिव सेना और ठाकरे परिवार से पहली बार कोई व्यक्ति मुख्यमंत्री बनेगा। श्री उद्धव ठाकरे 28 नवंबर को मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे।
उप्रेती जितेन्द्र
वार्ता
More News
महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने बिहार के पूर्व डीजीपी पर साधा निशाना

महाराष्ट्र के गृहमंत्री ने बिहार के पूर्व डीजीपी पर साधा निशाना

25 Sep 2020 | 5:23 PM

नागपुर 25 सितम्बर (वार्ता) महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने शुक्रवार को कहा कि बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) गुप्तेश्वर पांडे बिहार के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी रहे लेकिन उनके बोल ऐसे थे जैसे वह भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के वरिष्ठ नेता हैं।

see more..
अजीत पवार ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर  फार्मासिस्टों को दी बधाई

अजीत पवार ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस पर फार्मासिस्टों को दी बधाई

25 Sep 2020 | 5:09 PM

औरंगाबाद, 25 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने विश्व फार्मासिस्ट दिवस के मौके पर शुक्रवार को फार्मासिस्टों को बधाई दी है।

see more..
शाैविक, सावंत का बयान दर्ज करने की एनसीबी को मिली अनुमति

शाैविक, सावंत का बयान दर्ज करने की एनसीबी को मिली अनुमति

24 Sep 2020 | 11:05 PM

मुम्बई, 24 सितम्बर (वार्ता) मुम्बई में एनडीपीएस की विशेष अदालत ने गुरुवार को नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) को सुशांत सिंह राजपूत के निजी स्टाफ दिपेश सावंत और शाैविक चक्रवर्ती का बयान रिकाॅर्ड करने की अनुमति दे दी।

see more..
पूर्वोत्तर के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश और गरज के छींटे पड़ने के आसार

पूर्वोत्तर के अधिकतर हिस्सों में भारी बारिश और गरज के छींटे पड़ने के आसार

24 Sep 2020 | 10:41 PM

पुणे ,24 सितंबर (वार्ता) पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, उत्तराखंड, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, झारखंड, दक्षिण गुजरात क्षेत्र और कोंकण और गोवा में अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज बारिश होने के आसार है।

see more..
image