Friday, Mar 29 2024 | Time 11:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड में घना कोहरा, अमृतसर में सबसे कम तापमान 7.8 डिग्री सेल्सियस

पुणे, 01 दिसंबर (वार्ता) उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा, जबकि उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग इलाकों में घना कोहरा छाया रहा।
कई स्थानों पर दृश्यता घटकर 200 मीटर से भी कम रह गई। पंतनगर में रविवार को 08:30 बजे 25 मीटर, सुरेन्द्रनगर में 50 मीटर, बालुरघाट में 100 मीटर, जबकि सिलचर और कोमिला में 200 मीटर की दृश्यता दर्ज की गई।
जम्मू और कश्मीर के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से कम था, जबकि वे पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक था।
असम, मेघालय, ओडिशा, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, गुजरात, कोंकण, गोवा, मराठवाड़ा, विदर्भ, छत्तीसगढ़, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, तमिलनाडु, कर्नाटक, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश, मध्य महाराष्ट्र और तेलंगाना के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक था।
अरुणाचल प्रदेश, गंगेय पश्चिम बंगाल, झारखंड, पंजाब, पूर्वी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ और केरल के कुछ हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक था और असम, मेघालय, ओडिशा, पूर्वांचल, पूर्वी उत्तर प्रदेश, कोंकण, गोवा, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के तटीय के विभिन्न हिस्सों में तापमान सामान्य से अधिक था।
देश के अन्य हिस्सों में तापमान सामान्य था। सबसे कम न्यूनतम तापमान अमृतसर (पंजाब) में 7.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में विभिन्न स्थानों पर बहुत घना कोहरा छाया रहा। उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में विभिन्न इलाकों में घना कोहरा छाया रहा। रविवार सुबह 0830 बजे पंतनगर दृश्यता का स्तर 25 प्रतिशत, सुरेन्द्रनगर में 50प्रतिशत, बालुरघाट में 100 प्रतिशत, सिलचर और कोमिला में 200 प्रतिशत रहा।
तामिलानाडु, पुड्डुचेरी और करिकाल, केरल और माहे और असम और मेघालय में विभिन्न स्थानों पर शनिवार को सुबह 0830 घंटे से लेकर रविवार 08:30 बजे तक गरज के साथ छींटे पड़े।
तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल में अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज बारिश के आसार है। दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे और लक्षद्वीप में अलग-अलग स्थानों पर तेज बारिश और तटीय आंध्र प्रदेश और यानम, तटीय कर्नाटक और रायलसीमा में विभन्न स्थानों पर तेज बारिश के आसार है।
तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, केरल और माहे, तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल तथा लक्षद्वीप पर विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार है।
उत्तराखंड, असम और मेघालय और नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के मैदानी इलाकों में घने कोहरे की संभावना है।
दक्षिण पश्चिम अरब सागर और दक्षिण-पूर्व अरब सागर के साथ-साथ कर्नाटक, केरल और कोमोरिन-मोलडिव्स क्षेत्रों में 40 से 50 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से हवाये चलने के असार है। मछुआरों को इन क्षेत्रों नहीं जाने की सलाह दी गयी है।
राम आशा
वार्ता
image