Wednesday, Sep 23 2020 | Time 05:32 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
  • फिलिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्या 46,614 पर पहुंची
  • लेबनान में कोरोना के मामलों में वृद्धि
  • महाराष्ट्र में एक दिन में कोरोना के 18 हजार से अधिक नए मामले
  • संजीव कुमार सिंघल को मिला बिहार के डीजीपी का प्रभार
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान बनायी शेखर कपूर ने

..जन्मदिवस 06 दिसंबर के अवसर पर..
मुंबई 05 दिसंबर (वार्ता) शेखर कपूर का नाम एक ऐसे फिल्म निर्देशक के रूप में शुमार किया जाता है जिन्होंने न सिर्फ बाॅलीवुड में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनायी है।
पाकिस्तान के लाहौर में जन्मे शेखर कपूर, बॉलीवुड अभिनेता देवानंद के भांजे है। वह बचपन के दिनों से ही फिल्मों में काम करना चाहते थे। शेखर कपूर ने अपने करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता वर्ष 1975 में प्रदर्शित फिल्म जान हाजिर से की। बतौर निर्देशक उन्होंने अपने करियर की शुरुआत वर्ष 1983 में प्रदर्शित फिल्म मासूम से की। एरिक सहगल के उपन्यास पर आधारित मैन, वुमेन एंड चाइल्ड पर बनी इस फिल्म का स्क्रीनप्ले गुलजार ने तैयार किया था। इस फिल्म में नसीरुद्दीन शाह, शबानी आजमी, उर्मिला मातोंडकर और जुगल हंसराज ने मुख्य भूमिका निभायी थी। इस फिल्म का गीत ..लकड़ी की काठी काठी पर घोड़ा.. बच्चों के बीच आज भी लोकप्रिय है।
वर्ष 1987 में शेखर कपूर बच्चों पर केन्द्रित एक और फिल्म मिस्टर इंडिया बनायी जो .इनविजबल मैन. के उपर आधारित थी। इस फिल्म में अनिल कपूर ने इनविजबल मैन की भूमिका निभायी। बोनी कपूर निर्मित इस फिल्म में अमरीश पुरी ने मोगैंबो की भूमिका निभायी जो दर्शकों को बेहद पसंद आया। मिस्टर इंडिया भी बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट साबित हुयी।वर्ष 1989 में शेखर कपूर ने जोशीले और दुश्मनी जैसी फिल्मों का सह निर्देशन किया। वर्ष 1992 में शेखर कपूर विज्ञान पर आधारित फंतासी फिल्म टाइम मशीन का निर्देशन करने वाले थे। इस फिल्म के लिये शेखर कपूर ने आमिर खान.रवीना टंडन.नसीरुद्दीन शाह और रेखा का चयन किया गया था लेकिन फिल्म नहीं बन पायी।
वर्ष 1997 में शेखर कपूर ने दस्यु सुंदरी फुलन देवी पर आधारित बैंडिट क्वीन का निर्देशन किया। इस फिल्म में बैंडिट क्वीन की भूमिका सीमा विश्वास ने रूपहर्ले पर साकार की। बैंडिट क्वीन के जरिये शेखर कपूर ने न सिर्फ भारत में बल्कि अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी अपनी खास पहचान बनायी। इस फिल्म के लिये शेखर कपूर को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का फिल्म फेयर पुरस्कार भी दिया गया। बैंडिट क्वीन के बाद शेखर कपूर को हॉलीवुड फिल्म ऐलिजाबेथ के निर्देशन का अवसर मिला। यह फिल्म ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित की गयी। वर्ष 2007 में इस फिल्म के सीक्वल एलिजाबेथ द गोल्डन एज का भी शेखर कपूर ने निर्देशन किया। इन सबके बीच शेखर कपूर ने हॉलीवुड फिल्म द फोर फीदर्स.न्यूयार्क आइ लव यू और पैसेज का निर्देशन भी किया।
प्रेम, यामिनी
वार्ता
More News
महाराष्ट्र में और 263 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में

महाराष्ट्र में और 263 पुलिसकर्मी कोरोना की चपेट में

22 Sep 2020 | 8:00 PM

मुंबई, 22 सितंबर (वार्ता) देश में वैश्विक महामारी कोविड-19 से सबसे अधिक प्रभावित महाराष्ट्र में कोरोना वायरस राज्य के पुलिस बल के लिए दिनोंदिन घातक सिद्ध हो रहा है और पिछले 24 घंटों में बल पर इसका कहर बरपा जिसमें 263 कर्मी इसकी चपेट में आए जबकि सात की इसने जान ले ली।

see more..
ड्रग्स मामले में टॉप बॉलीवुड कलाकारों के खिलाफ एनसीबी की जांच शून्य पर

ड्रग्स मामले में टॉप बॉलीवुड कलाकारों के खिलाफ एनसीबी की जांच शून्य पर

22 Sep 2020 | 5:28 PM

मुंबई 22 सितम्बर (वार्ता) मुंबई फिल्म इंडस्ट्री में ड्रग्स रैकेट के खिलाफ कार्रवाई को लेकर कई नामी फिल्म कलाकारों और उनके प्रचार प्रबंधकों की संलिप्तता की जांच की दिशा में नारकोटिक्स् कंट्रोल ब्यूरो(एनसीबी) अभी शून्य की स्थिति में है।

see more..
अजीत ने आशालता वाबगांवकर के निधन पर जताया शोक

अजीत ने आशालता वाबगांवकर के निधन पर जताया शोक

22 Sep 2020 | 4:43 PM

औरंगाबाद/ मुंबई, 22 सितंबर (वार्ता) महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री अजीत पवार ने मशहूर अभिनेत्री आशालता वाबगांवकर के निधन पर शोक व्यक्त किया है।

see more..
रिया, शौविक की न्यायिक हिरासत की अवधि छह अक्टूबर तक बढ़ी

रिया, शौविक की न्यायिक हिरासत की अवधि छह अक्टूबर तक बढ़ी

22 Sep 2020 | 4:35 PM

मुंबई 22 सितम्बर (वार्ता) नारकोटिक्स ड्रग्स साइकोट्रापिक सब्सटेन्स(एनडीपीसी) की विशेष अदालत ने अभिनेत्री रिया चक्रवर्ती और उसके भाई शौविक चक्रवर्ती की न्यायिक हिरासत की अवधि मंगलवार को आगामी छह अक्टूबर तक बढ़ा दी।

see more..
image