Monday, Jan 27 2020 | Time 00:13 Hrs(IST)
image
BREAKING NEWS:
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अरब सागर में मौसम खराब,मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह

पुणे, 05 दिसंबर (वार्ता) दक्षिण पश्चिम अरब सागर और उसके आसपास तथा सामालियो के तट पर मौसम खराब होने के कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गयी है।
मौसम विभाग ने गुरुवार को यह जानकारी दी। दक्षिण-पश्चिम अरब सागर में 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है जो 85 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक चल सकती हैं। इसके अलावा पूर्व-मध्य अरब सागर में 40 से 50 किलोमीटर की गति से तेज हवा के झोंके चलेंगे जिसकी रफ्तार 60 किलोमीटर प्रति घंटे तक पहुंच सकती है।
अगले 24 घंटों के दौरान महाराष्ट्र एवं उसके आसपास और गोवा के तटीय इलाकों में 30 से 40 किलाेमीटर रफ्तार से हवाएं चलने का अनुमान है।
मौसम विभाग ने बताया कि इसी तरह का मौसम काेमोरिन-मालद्वीव इलाकों में रहने का अनुमान है। मछुआरों को नाव लेकर समुद्र में नहीं उतरने की सलाह दी गयी है।
पश्चिम मध्य प्रदेश, गुजरात, कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाडा के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी ऊपर रहा। इसके अलावा पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड, बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढढ और दिल्ली, जम्मू कश्मीर और पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा था।
पंजाब में लुधियाना में सबसे कम न्यूनतम तापमान 4.7 डिग्री सेल्सियस रहा।
पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, दक्षिण असम, मेघायल, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रह सकता है।
पंजाब और हरियाणा के अलग-अलग हिस्सों में आज सुबह साढ़े आठ बजे बहुत घना कोहरा छाया रहा जबकि उत्तर के अलग-अलग हिस्सों में घना कोहरा छाया रहा। आज सुबह साढ़े आठ बजे अमृतसर, पटियलाल और करनाल में 25 मीटर की दूरी की दृश्यता रिकॉर्ड की गयी जबकि लुधियाना, फुर्सतगंज और बरेली में 200 मीटर की दृश्यता रिकॉर्ड की गयी।
उत्तर-पूर्व मानसून आंध्र प्रदेश के तटीय क्षेत्रों, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्रों में कमजोर पड़ गया है। अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, तमिलनाडु और केेरल के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, तटीय आंध्र प्रदेश, रायलसीमा, कर्नाटक और लक्षद्वीप में आमतौर पर मौसम शुष्क रहा।
उप्रेती.श्रवण
जारी वार्ता
image