Tuesday, Apr 23 2024 | Time 18:14 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


अगले 24 घंटे मछुआरों को अरब सागर में नहीं जाने की सलाह

पुणे, 06 दिसम्बर (वार्ता) मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और उसके आसपास तथा साेमालिया के तट पर मौसम खराब होने के कारण मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी है।
मौसम विभाग के अनुसार दक्षिण-पश्चिम अरब सागर और सोमालिया के तटीय क्षेत्रों 65 से 75 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवायें चलने का अनुमान है, इसकी गति 85 किलोमीटर प्रति घंटे रहने के आसार हैं।
कोमोरिन क्षेत्र और मन्नार की खाड़ी में मौसम के खराब रहने का अनुमान है। मछुआरों को इन क्षेत्रों में नहीं जाने की सलाह दी है।
दक्षिण तमिलनाडु के तटीय क्षेत्रों में अलग-अलग स्थानों पर बहुत तेज बारिश होने के आसार हैं। तमिलनाडु, पुड्डुचेरी और कराईकल के विभिन्न स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने का अनुमान है।
पंजाब में विभिन्न स्थानों ठंडी हवायें चलने के आसार हैं। पंजाब, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश, दक्षिण असम, मेघालय और त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में घना कोहरा छाये रहने के अासार हैं।
असम, मेघालय, गांगेय पश्चिम बंगाल, बिहार, मराठवाड़ा, तेलंगाना, तमिलनाडु, उत्तर आंतरिक कर्नाटक और केरल उप हिमालीय पश्चिम बंगाल, सिक्किम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक था।
पश्चिम राजस्थान, कोंकण और गोवा के कुछ हिस्सों के साथ-साथ गुजरात और शेष महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक था। गुजरात और मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अधिक था।
उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से कम था।
पंजाब के भटिंडा में सबसे कम न्यूनतम तापमान 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के विभिन्न क्षेत्रों घना कोहरा छाया रहा जबकि उत्तर प्रदेश में विभिन्न क्षेत्रोें मध्यम कोहरा देखा गया।
शुक्रवार की सुबह 0830 बजे अमृतसर और करनाल में दृश्यता स्तर 50 मीटर, लुधियाना, भिवानी, बरेली, सफदरजंग (दिल्ली), हरदोई और फुर्सतगंज में दृश्यता का स्तर 200 मीटर दर्ज किया गया।
उत्तर-पूर्व मानसून आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, कर्नाटक और केरल के तटीय क्षेत्रों में कमजोर पड़ गया है।
लक्षद्वीप के विभिन्न स्थानों, अंडमान-निकोबार द्वीप समूह, सौराष्ट्र कच्छ, कोंकण और गोवा, तटीय आंध्रप्रदेश तमिलनाडु और केेरल के अलग-अलग स्थानों पर बारिश और गरज के साथ छींटे पड़े।
गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाडा, तेलंगाना, रायलसीमा और कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
राम.श्रवण
जारी वार्ता
image