Friday, Apr 19 2024 | Time 05:33 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


बैकग्रांउड म्यूजिक के महारथी थे बसंत देसाई

..पुण्यतिथि 22 दिसंबर के अवसर पर ..
मुंबई 21 दिसंबर(वार्ता)अपनी मधुर संगीत लहरियों से फिल्मी दुनिया को सजाने संवारने वाले महान संगीतकार बसंत देसाई के संगीतबद्ध गीतों की रोशनी फिल्म जगत की सतरंगी दुनिया को हमेशा रोशन करती रहेगी।
वर्ष 1914 में गोवा के कुदाल में जन्में बसंत देसाई को बचपन के दिनो से ही संगीत के प्रति रूचि थी। कुछ वर्ष के बाद वह अच्छी शिक्षा के लिये अपने मामा के पास महाराष्ट्र आ गये। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद वह रंगमंच से जुड गये और नाटकों में अभिनय करने लगे। नाटकों से प्राप्त आय से उन्होंने एक पुराना हारमोनियम खरीद लिया और उससे शास्त्रीय संगीत का रियाज करना शुरू कर दिया।
वर्ष 1929 में बसंत देसाई महराष्ट्र से कोल्हापुर आ गये। वर्ष 1930 में उन्हें प्रभात फिल्म्स की मूक फिल्म ..खूनी खंजर.. में अभिनय करने का मौका मिला। वर्ष 1932 में बसंत देसाई को ..अयोध्या का राजा.. में संगीतकार गोविंद राव टेंडे के सहायक के तौर पर काम करने का मौका मिला।
इन सबके साथ हीं उन्हें इस फिल्म में के लिये गाने का भी मौका मिला। गीत के बोल कुछ इस प्रकार के थे ..जय जय राजाधिराज .. इस बीच बसंत देसाई फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने के लिये संघर्ष करते रहे। वर्ष 1934 में प्रदर्शित फिल्म ..अमृत मंथन.. में गाया उनका यह गीत .बरसन लगी. श्रोताओं के बीच काफी लोकप्रिय हुआ।
प्रेम राम
जारी वार्ता
image