Tuesday, Apr 16 2024 | Time 11:04 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


गोवा में महदेई नदी जल को लेकर ताजा विवाद

पणजी 25 दिसम्बर (वार्ता) गोवा में महदेई नदी जल के संबंध में केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की ओर से कर्नाटक के गृहमंत्री बासवराज बोम्मई को पत्र लिखे जाने के बाद इस मामले को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है।
श्री जावड़ेकर ने श्री बोम्मई को लिखे पत्र में कहा है कि केंद्र सरकार द्वारा महदेई अंतरराज्यीय जल विवाद न्यायाधिकरण की अधिसूचना जारी किये जाने के बाद दक्षिणी राज्य कलासा-बांदुरी नहर परियोजना पर काम करना शुरू कर सकता है।
विपक्षी पार्टियों ने इसकी तीखी आलोचना की है और गोवा के साथ विश्वासघात को लेकर राज्य की भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) नीत गठबंधन सरकार पर आरोप लगाया है।
गोवा प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गिरीश चोडनकर ने आरोप लगाया कि प्रमोद सावंत सरकार ने राज्य की जनता के पीठ पर वार करके एक नया इतिहास रचा है।
गोवा फॉरवार्ड पार्टी अध्यक्ष विजय सरदेसाई ने कहा, “ यह बहुत तकलीफेदह है। सभी गोवावासियों को एक राज्य के हितों के लिए एक होकर आवाज उठाना है। इस पत्र में जो कहा गया है वह सच नहीं हो सकता। यह बाधा उत्पन्न कर रहा है। क्या हो रहा है। हमें यह जानने का अधिकार है। ”
इस बीच मुख्यमंत्री ने केंद्रीय मंत्री के पत्र से गोवा की जनता को यह कहते हुए चिंतित न होने की अपील की है । उन्होंने कहा, “ मैं सभी गोवावासियों से केंद्रीय मंत्री के पत्र से चिंतित न होने की अपील करता हूं। राज्य के न्यायसंगत दावों का हनन नहीं होगा ।”
श्री सावंत ने अपने ट्वीट में कहा, “यह मुद्दा पहले ही शीर्ष अदालत में है और वहां से अंतिम निर्णय आने तक कोई काम नहीं किया जा सकता। मैं जनता को आश्वस्त करना चाहता हूं कि महदेई नदी जल के मामले में कोई समझौता नहीं किया जायेगा।”
उल्लेखनीय है कि महदेई नदी जल के डायवर्सन को लेकर गोवा और कर्नाटक के बीच दशकों पुराना विवाद चल रहा है। दो महीने पहले केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने कलासा-बांदुरी नहर परियोजना को हरी झंडी दे दी थी और ऐसा कर्नाटक में विधानसभा उपचुनाव के मद्देनजर किया गया था, हालांकि बाद में कहा गया कि फिलहाल इस पर रोक लगा दी गयी है। गोवा सरकार महदेई नदी जल को मलाप्रभा नदी में डायवर्सन के उद्देश्य से लायी जा रही इस परियोजना के खिलाफ है ।
टंडन, प्रियंका
वार्ता
image