Saturday, Apr 20 2024 | Time 15:40 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


फिल्म इंडस्ट्री में खास मुकाम बनाया सलमान ने

..जन्मदिवस 27 दिसंबर के अवसर पर ..
मुंबई 26 दिसंबर (वार्ता) बॉलीवुड में सलमान खान का नाम उन गिने चुने अभिनेताओं में शुमार किया जाता है जिन्होंने ढ़ाई दशक से अपने दमदार अभिनय से दर्शकों के दिलों में एक ख़ास जगह बनाए हुए हैं।
सलमान खान को फिल्म इंडस्ट्री में आये तीन दशक हो गये हैंलेकिन इसके बाद भी वह हर फिल्म से अभिनय के नये शिखर को छूते जा रहे है और काम के प्रति उनका समर्पण बरकरार है। 27 दिसंबर 1965 में मुंबई में जन्में सलमान खान का मूल नाम अब्दुल राशिद सलीम है। सलमान खान के पिता सलीम खान फिल्म इंडस्ट्री के जानेमाने पटकथा लेखक और डॉयलाग राइटर है। घर में फिल्मी माहौल रहने के कारण सलमान खान की रूचि भी फिल्मों की ओर हो गयी और वह अभिनेता बनने का ख्वाब देखने लगे।
सलमान खान ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1988 में प्रदर्शित फिल्म ‘बीबी हो तो ऐसी’ से की। इस फिल्म में सलमान खान ने की छोटी सी भूमिका निभायी थी। वर्ष 1989 में सलमान खान को राजश्री प्रोडक्शन के बैनर तले बनी फिल्म ‘मैने प्यार किया’ में काम करने का अवसर मिला। युवा प्रेम कथा पर आधारित इस फिल्म में सलमान खान और भाग्यश्री की जोड़ी को दर्शकों ने बेहद पसंद किया। सूरज बड़जात्या के निर्देशन में बनी फिल्म मैने प्यार किया टिकट खिड़की पर सुपरहिट साबित हुयी। इस फिल्म के लिये सलमान खान को फिल्म फेयर का सर्वश्रेष्ठ मेल डेब्यू अभिनेता का भी पुरस्कार मिला। इस फिल्म की सफलता के बाद सलमान खान दर्शकों के बीच अपनी पहचान बनाने में कुछ हद तक सफल हो गये।
वर्ष 1991 में प्रदर्शित फिल्म ‘सनम बेवफा’ सलमान खान के करियर की अहम फिल्मों में शुमार की जाती है। इसी वर्ष सलमान खान की फिल्म ‘साजन’ प्रदर्शित हुयी। इस फिल्म में अभिनेत्री माधुरी दीक्षित के साथ सलमान की जोड़ी काफी पसंद की गयी। इस फिल्म में सलमान खान ने रोमांटिक अभिनय करने के साथ हीं भावपूर्ण अभिनय कर दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। वर्ष 1994 में राजकुमार संतोषी निर्देशित फिल्म ..अंदाज अपना अपना ..में सलमान खान के अभिनय का नया रंग देखने को मिला। इस फिल्म के पहले उनके बारे में यह बात की जाती थी कि वह केवल रूमानी भूमिका ही निभा सकते हैं लेकिन सलमान ने आमिर खान के साथ मिलकर अपने हास्य अभिनय से दर्शको को मंत्रमुग्ध कर दिया।
प्रेम, प्रियंका
जारी वार्ता
image