Friday, Mar 29 2024 | Time 15:42 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


आंबेडकर ने सीएए और एनआरसी मामले में शाह का इस्तीफा मांगा

मुंबई, 26 दिसंबर (वार्ता) दलित नेता और बहुजन वंचित अघाड़ी(बीवीए) के अध्यक्ष प्रकाश आंबेडकर ने गुरूवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक रजिस्टर(एनआरसी) से पूरे देश में नकारात्मकता फैलाने के मामले में गृह मंत्री अमित शाह से इस्तीफा देने की मांग की।
श्री आंबेकर ने आज सीएए और एनआरसी के विरोध में एक रैली निकाली थी। उन्होंने आरोप लगाते कहा कि देश की जनता को बांटने और देश की आर्थिक स्थिति से ध्यान हटाने के लिए भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ(आरएसएस) का सीएए और एनआरसी लाने का षडयंत्र है।
उन्होंने कहा, “तमाम दावों के बावजूद, सीएए-एनआरसी निश्चित रूप से 100 प्रतिशत मुस्लिम विरोधी है, लेकिन यह देश में 40 प्रतिशत हिंदुओं के खिलाफ भी जाएगा और इसलिए सभी समुदायों द्वारा इसका विरोध किया जाना चाहिए।”
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में जनविरोधी कानूनों के खिलाफ देशव्यापी विरोधों को देखने के बाद श्री शाह के इस्तीफे की मांग करेंगे या उन्हें गृह मंत्रालय से बर्खास्त करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने सरकार द्वारा नजरबंद शिविर (डिटेंशन कैंप) पर गलत सूचना फैलाने का आरोप लगाया। बीवीए प्रमुख ने दावा किया कि इस तरह के शिविर असम जैसी जगहों पर काम कर रहे हैं, लेकिन किसी को नहीं पता कि वहां कितने लोग हैं।
श्री आंबेडकर ने कहा, “अंग्रेजों के शासन काल में जिन लोगों ने इस तरह के कैंप का विरोध किया वे कभी वापस नहीं आये, कई लोग मार गये। यदि इस तरह का कोई शिविर महाराष्ट्र में आता है तो हम उसे गिरा देंगे।”
उन्होंने दोहराया कि देश में खानाबदोश जनजातियां हैं, जिनकी आबादी 12 से 16 प्रतिशत है, नौ प्रतिशत आदिवासी हैं, इसके अलावा और कई तरह के लोग हैं जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई दस्तावेज नहीं है।
उन्होंने कहा कि सरकार चाहती है कि लोग अपने पिता और पूर्वजों के दस्तावेजों दिखाएं, लेकिन ये दस्तावेज मिलेगा कहां? इन (उपरोक्त) समुदायों के बारे में क्या? यदि वे कागजात दिखाने में असमर्थ रहते हैं, तो वे एनआरसी के तहत कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होंगे।
दादर के बाहर वीबीए की रैली में हजारों भारतीय तिरंगे को लहरा रहे थे और कार्यकर्ता डाक्टर बी आर अंबेडकर, महात्मा गांधी की तस्वीरें, संविधान के पोस्टर, सीएए रद्द, एनआरसी का बहिष्कार के नारे वाले तख्ती लिये हुए थे।
त्रिपाठी, शोभित
वार्ता
image