Tuesday, Apr 23 2024 | Time 20:46 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दिल्ली,पंजाब,राजस्थान में हाड़ कंपा देने वाली सर्दी

पुणे 28 दिसंबर (वार्ता) पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और उत्तर प्रदेश के अधिकतर हिस्सों में तथा बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, विदर्भ और झारखंड में कुछ हिस्सों में दिन में सामान्य से अत्यधिक ठंडी पड़ने का अनुमान है।
मौसम विभाग के मुताबिक हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, विदर्भ, पंजाब और बिहार के अधिकतर हिस्सो में तथा मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, उत्तर गुजरात, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके, झारखंड और ओडिशा में अलग-अलग स्थानों में सामान्य से अत्यधिक ठंड शीत लहर चलने के आसार हैं।
पूर्वी राजस्थान, विदर्भ और छत्तीसगढ़ में रात में बहुत अधिक सर्दी रही और पूर्वी राजस्थान के सीकर में न्यूनतम तापमान शून्य से एक डिग्री सेल्सियस नीचे पहुंच गया।
पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों के साथ-साथ ओडिशा, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और विदर्भ के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से काफी नीचे रहा। उत्तराखंड, गुजरात के कुछ हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल, सिक्किम और झारखंड के शेष हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहा।
असम, मेघालय, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, रायलसीमा, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में तथा कोंकण, गोवा और तमिलनाडु के शेष हिस्सों में रात के तापमान सामान्य से ऊपर रहा। कोंकण, गोवा, तमिलनाडु, तटीय और उत्तर आंतरिक कर्नाटक, केरल के साथ-साथ मध्य महाराष्ट्र के शेष हिस्सों में रात के तापमान में सामान्य से काफी ऊपर रहा जबकि मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में रात का तापमान सामान्य से अत्यधिक ऊपर रहा।
उत्तर प्रदेश में अधिकतर हिस्सों में तथा पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय हिस्से, सिक्किम, ओडिशा, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम में कुछ इलाकों में घना से अति घना कोहरा छा सकता है।
अगले 24 घंटे के दौरान मध्य प्रदेश के अलग अलग हिस्सों में पाला पड़ने का अनुमान है।
शुक्रवार को पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और बिहार में अधिकतर हिस्सों में तथा उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों में अत्यधिक ठंड की स्थिति रही। मध्य प्रदेश में कई में कई हिस्सों में तथा पश्चिम बंगाल, झारखंड और उत्तरी छत्तीसगढ़ में अलग-अलग स्थानों में सामान्य से अत्यधिक ठंड रहा। हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली में कई क्षेत्रों में तथा उत्तर राजस्थान और विदर्भ में अलग-अलग स्थानों में अत्यधिक ठंड शीत लहर चली।
बिहार और पूर्व मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में तथा ओडिशा और पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में और साथ ही जम्मू कश्मीर, उत्तर प्रदेश, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में अलग-अलग स्थानों में शीत लहर का असर रहा। राजस्थान के उत्तर पश्चिम हिस्से और मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और बिहार के अलग-अलग हिस्सों में बहुत घना कोहरा छाया रहा जबकि हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अधिकांश स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा।
शनिवार को सुबह 08़ 30 बजे बिहार, दतिया, टीकमगढ़ और पंतनगर में 25 मीटर, सुंदरनगर, चंडीगढ़, करनाल, हिसार, दिल्ली (पालम, रिज और अयानगर), शिवपुरी, ग्वालियर, खजुराहो, बहराइच, लखनऊ, फुर्सतगंज , सुल्तानपुर, गोरखपुर, वाराणसी और गया में 50 मीटर दृश्यता रही।
पूर्वोत्तर मानसून तमिलनाडु और केरल में कमजोर रहा।
पिछले 24 घंटे के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा के कई स्थानों पर तथा अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, लक्षद्वीप, अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, पश्चिम बंगाल के पर्वतीय क्षेत्र, सिक्किम, पश्चिम बंगाल में गंगा के तटवर्ती इलाके , ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक और केरल के कुछ हिस्सों में बारिश हुयी या फिर गरज के साथ छींटे पड़े।
झारखंड, बिहार, गुजरात, कोंकण, गोवा, मध्य महाराष्ट्र, मराठवाड़ा, तेलंगाना, रायलसीमा और तटीय उत्तर आंतरिक कर्नाटक में मौसम शुष्क रहा।
त्रिपाठी.संजय
जारी.वार्ता
image