Thursday, Apr 18 2024 | Time 05:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोरेगांव-भीमा में पुलिस की कड़ी सुरक्षा

पुणे, 31 दिसंबर (वार्ता) कोरेगांव-भीमा के छोटे से गांव में मराठाओं के खिलाफ ईस्ट इंडिया कंपनी के युद्ध विजय की 202वीं वर्षगांठ एक जनवरी 2020 के दिन मनाने के लिए पुलिस की भारी सुरक्षा व्यवस्था की गयी है।
महाराष्ट्र की नयी महा विकास अघाड़ी सरकार ने किसी भी तरह की अप्रिय घटना को टालने के लिए शिरूर और अन्य स्थानों पर पुलिस की कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की है।
एक जनवरी 2018 को कोरेगांव-भीमा युद्ध के विजय की खुशी मनाते समय हिंसा हो गयी थी जिसमें एक व्यक्ति की मौत हो गयी थी। लोगों के मन में अभी तक इसकी यादें ताजा हैं।
गौरतलब है कि एक जनवरी 1818 को कोरेगांव-भीमा में महार समाज के 800 लोगों ने ईस्ट इंडिया कंपनी की ओर से बाजीराव पेशवा द्वितीय के 28 हजार सिपाहियों के साथ युद्ध लड़ा था और पेशवा की सेना हार गयी थी। तब से महाराष्ट्र के हजारों दलित यहां विजय स्तंभ के समीप एकत्र होते हैं और पेशवा की सेना को हराने का जश्न मनाते हैं।
इसी स्थान पर एक जनवरी 2018 को लाखों दलित एकत्र थे और हिंसा फैल गयी। जून और अगस्त 2018 के बीच पुणे पुलिस द्वारा इस मामले में कई प्रमुख दलित, वामपंथी, कार्यकर्ताओं और बुद्धिजीवियों को गिरफ्तार किया गया था।
त्रिपाठी, रवि
वार्ता
image