Thursday, Apr 25 2024 | Time 07:16 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


हास्य अभिनय से दर्शकों को मंत्रमुग्ध किया असरानी ने

..जन्मदिन 01 जनवरी के अवसर पर..
मुंबई 01 जनवरी (वार्ता) बॉलीवुड में असरानी को एक ऐसे अभिनेता के तौर पर शुमार किया जाता है जिन्होंने अपने हास्य अभिनय से पांच दशक से सिने प्रेमियों को अपना दीवाना बनाया हुआ है।
एक जनवरी 1941 को जयपुर में जन्में गोवर्द्धन असरानी बचपन के दिनों से ही अभिनेता बनने का ख्वाब देखा करते थे। वर्ष 1963 में अभिनेता बनने का सपना लिये असरानी मुंबई आ गये जहां उनकी मुलाकात किशोर साहू और ऋषिकेश मुखर्जी जैसे फिल्मकारों से हुयी जिनके कहने पर असरानी ने फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) पुणे में दाखिला ले लिया।
वर्ष 1966 में पुणे के फिल्म इंस्टीट्यूट से अभिनय की पढ़ाई पूरी करने के बाद असरानी मुंबई आ गये। असरानी ने अपने सिने करियर की शुरुआत वर्ष 1967 में प्रदर्शित फिल्म ‘हरे कांच की चूड़िया’ से की। इन सबके बीच असरानी ने कुछ गुजराती फिल्मों में भी काम किया। वर्ष 1971 में प्रदर्शित फिल्म ‘मेरे अपने’ के जरिये असरानी कुछ हद तक नोटिस किये गये।
वर्ष 1973 में प्रदर्शित फिल्म अभिमान के जरिये असरानी फिल्म इंडस्ट्री में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो गये। ऋषिकेश मुखर्जी के निर्देशन में बनी फिल्म अभिमान में असरानी ने अमिताभ बच्चन के दोस्त की भूमिका निभायी थी। इस फिल्म में अपने दमदार अभिनय के लिये असरानी सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता के फिल्म फेयर पुरस्कार के लिये नामांकित भी किये गये।
प्रेम, रवि
जारी वार्ता
image