Thursday, Apr 25 2024 | Time 13:14 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


शाह ने किया एनएफएससी परिसर का उद्घाटन

नागपुर 02 जनवरी (वार्ता) केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुरुवार को नागपुर में राष्ट्रीय अग्निशमन सेवा महाविद्यालय (एनएफएससी) का उद्घाटन किया और राष्ट्रीय आपदा राहत बल (एनडीआरएफ) अकादमी की आधारशिला रखी।
श्री शाह ने यहां कहा कि नागपुर में एनडीआरएफ अकादमी और एनएफएससी का होना नागपुर और देश दोनों के लिए गौरव की बात होगी। गृह मंत्री ने एनएफएससी का उद्घाटन करते हुए कहा कि यहां अग्नि आपातकालीन प्रबंधन, मेडिकल लाइफ स्पोर्ट मनेजमेंट और आपदा प्रबंधन की अल्पावधि एवं दीर्घावधि पाठ्यक्रम की शिक्षा दी जाएगी।
श्री शाह ने कार्यक्रम के दौरान अग्नि सेवा शौर्य पदक प्रदान किये और एनएफएससी के मेधावी छात्रों को सम्मानित किया।
इसके बाद गृह मंत्री ने नागपुर में एनडीआरएफ अकादमी की आधारशिला रखी और आपदा प्रबंधन से जुड़े क्षेत्र में सुभाष चन्द्र बोस पुरस्कार की घोषणा की।
श्री शाह ने अग्नि शमन सेवा के शहीद अधिकारियों को श्रद्धांजलि दी और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार की सराहना की। उन्होंने कहा कि श्री मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने एनएफएससी और एनडीआरएफ अकादमी जैसे संस्थानों का निर्माण करके अग्नि शमन सेवा और राष्ट्रीय आपदा प्रबंध के क्षेत्र को विशेष महत्व दिया है।
गृह मंत्री ने कहा कि दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) में भारत आपदा प्रबंधन प्रशिक्षण का हब बन गया है और आशा व्यक्त की कि आपसी आदान-प्रदान की सुविधा से लोगों पर आपदाओं के प्रभाव को कम किया जा सकता है।
इस अवसर पर केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी और गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय भी उपस्थित थे।
उप्रेती आशा
वार्ता
image