Friday, Mar 29 2024 | Time 18:57 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


जेएनयू हिंसा,मुंबई के आतंकवादी हमले जैसी :ठाकरे

मुंबई, 06 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने सोमवार को कहा कि नयी दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात हुई हिंसा ने मुंबई आतंकवादी हमले की याद दिला दी है।
श्री ठाकरे ने जेएनयू हिंसा की कड़ी निंदा करते हुए कहा ,“ हमलावरों के चेहरे क्यों ढके हुए थे, वे क्यों छिप रहे थे, उन्हें देखकर, मुझे 26/11 के मुंबई आतंकवादी हमलों की याद दिला दी... वे (हमलावर) कायर हैं और देश कभी भी उनके कृत्यों का समर्थन नहीं करेगा ।”
उन्होंने कहा कि जेएनयू हिंसा में शामिल लोगों को बेपर्दा करने की जरूरत है। ऐसे तत्वों को पूरे देश के सामने अवश्य लाया जाना चाहिए। ऐसे लोगों की पहचान होना जरूरी है।
श्री ठाकरे ने मांग की है कि इस मामले की बिना राजनीति के जांच होनी चाहिए और जिन लोगों ने मुंह ढंक कर विश्वविद्यालय में हिंसा की है, उनकी पहचान होनी चाहिए और उन्हें कड़ी से कड़ी सजा मिलनी चाहिए।
उन्होंने यहां संवाददाताओं से कहा कि यदि इस तरह की कोई घटना महाराष्ट्र में हुयी तो उसे बर्दाश्त नहीं किया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने आश्वासन देते हुए कहा,“ राज्य के युवा बिल्कुल सुरक्षित हैं, कोई भी उनका बाल बांका नहीं कर सकता है। किसी ने यदि इस तरह की कोशिश की तो हम उसे छोड़ेंगे नहीं।”
श्री ठाकरे ने अपने हाल के एक बयान का जिक्र करते हुए कहा,“ देश के युवा एक बम की तरह हैं और उनके साथ छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए, उनका गुस्सा फूट सकता है।”
उन्होंने युवाओं को अपना पूरा समर्थन देने का आश्वासन दिया। देश के युवाओं और छात्रों के मन में जो आशंकाएं हैं। उन्हें विश्वास में लेने, उनकी शंकाओं को दूर करने की जरूरत है और उन्हें यह भी महसूस कराने की आवश्यकता है कि उनका भविष्य सुरक्षित है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि युवा देश के भविष्य की नींव रखते हैं और उनकी विचार प्रक्रिया महत्वपूर्ण है, लेकिन अगर वे अपने छात्रावासों में भी सुरक्षित महसूस नहीं करते हैं, तो यह देश पर एक धब्बा है। उन्होंने कहा कि युवाओं को महाराष्ट्र में उनकी सुरक्षा के लिए चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
इससे पहले, सत्तारूढ़ महा विकास अगाड़ी (एमवीए) गठबंधन के शीर्ष नेताओं और मंत्रियों ने जेएनयू हिंसा की निंदा की।
गौरतलब है कि रविवार की रात जेएनयू में हुई हिंसक घटना में लगभग 35 छात्र और प्रोफेसर घायल हो गए। इस घटना की देश भर में निंदा की जा रही है और इसके विरोध में अनेक जगहों पर प्रदर्शन किये गये हैं। केंद्र ने इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।
जेएनयू घटना की निंदा करने वालों में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) के अध्यक्ष शरद पवार,महाराष्ट्र कांग्रेस अध्यक्ष और राजस्व मंत्री बालासाहब थोराट, शिवसेना मंत्री आदित्य ठाकरे, राकांपा मंत्री नवाब मलिक, जितेंद्र अव्हाड़ और अन्य शामिल हैं।
त्रिपाठी.श्रवण
वार्ता
image