Thursday, Mar 28 2024 | Time 19:23 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


दाऊद का करीबी रहा गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला पटना से गिरफ्तार

मुंबई, 09 जनवरी (वार्ता) अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के करीबी रहे एवं 20 साल से फरार गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला को मुंबई पुलिस की अवैध वसूली निरोधक शाखा ने पटना हवाई अड्डे से गिरफ्तार कर लिया है।
मुंबई पुलिस आयुक्त संजय बरवे ने गुरुवार को यह जानकारी दी। गैंगस्टर एजाज लकड़ावाला को गिरफ्तार करने के बाद 21 जनवरी तक के लिए पुलिस हिरासत में भेज दिया गया है। उसे बुधवार रात गिरफ्तार किया गया।
पुलिस आयुक्त ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि लकड़ावाला फिरौती, हत्या के प्रयास और दंगा फसाद समेत कुल 25 मामलों में वांछित था। वह अंतरराष्ट्रीय नंबरों का इस्तेमाल कर लोगों को धमकाता था और उनसे फिरौती की मांग करता था और मुंबई पुलिस को उसकी लंबे समय से तलाश थी।
संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) संतोष रस्तोगी ने संवाददाताओं को बताया कि लकड़ावाला अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के गिरोह का हिस्सा था और छोटा राजन के अधीन काम करता था। जब छोटा राजन ने दाऊद से अलग होकर अपना गिरोह बनाया तो लकड़ावाला उसके गिरोह से जुड़ गया। लकड़ावाला ने 1992 से 2008 के बीच छोटा राजन के साथ काम किया। वह 2008-09 से स्वतंत्र रूप से काम कर रहा था।”
श्री रस्तोगी ने कहा, “ उसके पास से दाऊद के गिरोह के बारे में महत्वपूर्ण सूचना मिलने की संभावना है।”
वर्ष 2002 में बैंकॉक में लकड़ावाला पर छोटा राजन के गिरोह ने गोलियों से हमला किया था। लकड़ावाला को इसमें सात गोलियां लगी थीं।
लकड़ावाला की बेटी सीफा शाहिद शेख उर्फ सोनिया एजाज लकड़ावाला को भी भारतीय दंड संहिता की धारा 387, 34 और 120 (बी) के तहत गिरफ्तार किया गया है।
लकड़ावाला के बारे में खुफिया जानकारी मिलने के बाद मुंबई पुलिस ने बिहार पुलिस की मदद लेकर उसे बुधवार को गिरफ्तार कर लिया।
लकड़ावाला कनाडा, ब्रिटेन, अमेरिका, मलेशिया, कंबोडिया और नेपाल में रहा करता था। श्री रस्तोगी ने बताया कि लकड़ावाला की बेटी ने पुलिस को बहुत सारी जानकारियां दी हैं। उन्होंने कहा,“हमारे सूत्रों ने उसके पटना आने के बारे में सूचना दी, जिसके बाद उसे जक्कनपुर थाना क्षेत्र में गिरफ्तार किया गया।” लकड़ावाला 27 मामलों में वांछित था और पिछले 20 वर्ष से फरार था।
रवि.श्रवण
वार्ता
image