Thursday, Apr 25 2024 | Time 06:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


मोदी पर लिखी पुस्तक के विरोध में कांग्रेस का राज्यव्यापी प्रदर्शन

औरंगाबाद/महाराष्ट्र, 13 जनवरी (वार्ता) महाराष्ट्र प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष और महाराष्ट्र के राजस्व मंत्री बालासाहब थोराट ने सोमवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता जय भगवान गोयल की पुस्तक में छत्रपति शिवाजी महाराज की तुलना प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से किये जाने का विरोध पूरे महाराष्ट्र में मंगलवार को किया
जायेगा।
श्री थोराट ने आज यहां जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि जो भाजपा श्री शिवाजी महाराज के नाम पर चुनाव में मत मांग रही थी आज वही पार्टी “आज का शिवाजी - नरेन्द्र मोदी” शीर्षक नामक पुस्तक में श्री मोदी की तुलना छत्रपति शिवाजी महाराज से की है। अजय कुमार बिष्ट और विजय गोयल द्वारा पूर्व में भी इसी तरह के प्रयास किए गए थे।
भाजपा द्वारा छत्रपति शिवाजी महाराज के बार-बार अपमान का विरोध करने के लिए, दादर के तिलक भवन में 14 जनवरी की सुबह 11 बजे एक राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा, उन्होंने कहा कि पार्टी के हजारों कार्यकर्ता इस विरोध में हिस्सा लेंगे।
श्री थोराट ने कहा कि छत्रपति शिवाजी श्रद्धेय देवता हैं और महाराष्ट्र के लिए प्रेरणा स्रोत भी हैं। श्री मोदी की तुलना शिवाजी महाराज से करना गलत है।
श्री मोदी की विभाजनकारी राजनीति, नागरिकता संशोधन अधिनियम और नागरिकों का राष्ट्रीय रजिस्टर (एनआरसी) जैसी सांप्रदायिक नीतियां हैं और वर्तमान सरकार चलाने की निरंकुश प्रकृति की तुलना धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण से ‘स्वराज्य’की नीव रखने वाले छत्रपति शिवाजी से नहीं की जा सकती।
उन्होंने कहा है कि भाजपा की राज्य में पिछली सरकार द्वारा शिवाजी मेमोरियल परियोजना में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार के बाद भाजपा को शिवाजी महाराज का नाम लेने का भी कोई नैतिक अधिकार नहीं है।
त्रिपाठी, रवि
वार्ता
image