Friday, Mar 29 2024 | Time 10:43 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


संघर्ष के बाद अजित ने बनायी बॉलीवुड में पहचान

..जन्मदिवस 27 जनवरी के अवसर पर ..
मुंबई 26 जनवरी(वार्ता) दर्शकों में अपनी विशिष्ट अदाकारी और संवाद अदायगी के लिए मशहूर अभिनेता अजित को बालीवुड में एक अलग मुकाम हासिल करने के लिए प्रारंभिक दौर में कड़ा संघर्ष करना पड़ा था।
27 जनवरी 1922 को गोलकुंडा में जन्में हामिद अली खान उर्फ अजित को बचपन से ही अभिनय करने का शौक था। उनके पिता बशीर अली खान हैदराबाद में निजाम की सेना में काम करते थे। अजित ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा आंध्र प्रदेश के वारांगल जिले से पूरी की। चालीस के दशक में उन्होंने नायक बनने के लिये फिल्म इंडस्ट्री का रूख किया और अपने अभिनय जीवन की शुरूआत वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म ..शाहे मिस्र ..से की।
वर्ष 1950 में निर्देशक के.अमरनाथ ने उन्हें सलाह दी कि वह अपना फिल्मी नाम छोटा कर ले। इसके बाद उन्होंने अपना फिल्मी नाम ..हामिद अली खान ..की जगह पर अजित रखा और के.अमरनाथ के निर्देशन में बनी फिल्म ..बेकसूर ..में बतौर नायक काम किया।
वर्ष 1957 मे बीर.आर.चोपड़ा की की फिल्म ..नया दौर .. में वह ग्रामीण की भूमिका में दिखाई दिये। इस फिल्म में उनकी भूमिका ग्रे शेडस वाली थी। यह फिल्म पूरी तरह अभिनेता दिलीप कुमार पर केन्द्रित थी फिर भी वह दिलीप कुमार जैसे अभिनेता की उपस्थिति में अपने अभिनय की छाप दर्शकों के बीच छोड़ने में कामयाब रहे। नया दौर की सफलता के बाद अजित ने यह निश्चय किया कि वह खलनायकी में ही अपने अभिनय का जलवा दिखाएंगे। वर्ष 1960 मे प्रदर्शित फिल्म ..मुगले आजम.. में एक बार फिर से उनके सामने हिन्दी फिल्म जगत के दिलीप कुमार थे लेकिन अजित ने अपनी छोटी सी भूमिका के जरिये दर्शको की वाहवाही लूट ली।
प्रेम, संतोष
जारी वार्ता
image