Wednesday, Apr 24 2024 | Time 13:00 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


विदर्भ में वर्ष 2019 के दौरान 926 लड़कियां लापता हुई

नागपुर, 08 फरवरी (वार्ता) महाराष्ट्र के विदर्भ क्षेत्र में वर्ष 2019 के दौरान 900 से अधिक से लड़कियां लापता हो गई हैं ।
सूचना के अधिकार कानून के तहत दाखिल की गयी अर्जी में यह जानकारी सामने आई है। आरटीआई में बताया गया है कि विदर्भ क्षेत्र से वर्ष 2019 के दौरान 926 लड़कियां लापता हुयी है जिनका पुलिस अभी तक कोई पता नहीं लगा सकी है।
यह आंकड़े विदर्भ क्षेत्र के छह जिले नागपुर,अकोला,अमरावती,बुलढाना,वशीम और यवतमाल से जुटाए गए हैं। आरटीआई के अनुसार वर्ष 2019 में लापता होने वालाें में एक वर्ष से लेकर 35 आयु वर्ष तक की महिलाएं हैं जिनको लेकर पुलिस स्टेशनों में शिकायत दर्ज कराई गयी है लेकिन इस मामले में पुलिस के हाथ अभी तक खाली है। ऐसे में लड़कियों के लापता होने के ये मामले पुलिस की महिला सुरक्षा के दावों पर बड़ा प्रश्न चिह्न खड़े करते है।
इस मामले में ये सवाल उठते हैं कि आखिर से लड़कियांं कहां गायब हो गई हैं , वे जिंदा हैं या उनकी तस्करी की गई है अथवा उन्हें विदेशों में बेच दिया गया है या देह व्यापार में धकेल दी गई हैं अथवा ‘लव जिहाद’ की शिकार हुई है।
माना जा रहा है कि विदर्भ क्षेत्र में एक बड़ा मानव तस्करी गिरोह सक्रिय है और इस मामले में लड़कियों का पता लगाने के लिए काफी कुछ किया जाना है। इस मामले में पुलिस की निष्क्रिय जांच शैली को लेकर यही आकलन लगाया जाता है कि इन महिलाओं का बड़े पैमाने पर लापता होना शायद पुलिस के लिए ‘उच्च प्राथमिकता ’ नहीं है और राज्य गृह मंत्रालय को लापता लड़कियों की तलाश के लिए विशेष जांच दल(एसआईटी) का गठन करना चाहिए।
जतिन जितेन्द्र
वार्ता
image