Thursday, Apr 25 2024 | Time 03:34 Hrs(IST)
image
राज्य » गुजरात / महाराष्ट्र


कोविंद ने आईएनएस शिवाजी को कलर प्रदान किया

मुंबई,13 फरवरी(वार्ता) राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुरूवार को लोनावाला में आईएनएस शिवाजी को‘राष्ट्रपति का कलर ’ सम्मान प्रदान करते हुए कहा कि इसने पूरी विशिष्टता के साथ अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया है
श्री कोविंद ने इस मौके पर परेड में शामिल सभी अधिकारियों और नाविकों को उनकी मौजूदगी, स्मार्ट ड्रील तथा गति में सटीकता के लिए बधाई देते हुए कहा कि उनकी परेड और आचरण भारतीय नौसेना के प्रतिष्ठित तकनीकी प्रशिक्षण केन्द्र के प्रशिक्षण के उच्च मानक को अभिव्यक्त करते हैं।
श्री कोविंद ने कहा “मेरे लिए आईएनएस शिवाजी को राष्ट्रपति का कलर प्रदान करना गौरव का क्षण है। यह प्रतिष्ठान एचएमआईएस शिवाजी के रूप में 1945 में कमीशन किया गया। तब से यह अत्याधुनिक प्रशिक्षण सुविधाओं के साथ भारतीय नौसेना का प्रतिष्ठित तकनीकी प्रशिक्षण संस्थान के रूप में विकसित हुआ है। संस्थान ने मरीन इंजीनियरिंग के सभी पहलुओं में बदलती हुई प्रौद्योगिकी के साथ अपनी गति बनाए रखी है। मुझे यह जानकर प्रसन्नता हुई है कि इस महान संस्थान में अभी तक नौसेना, तटरक्षक तथा मित्र देशों के दो लाख से अधिक अधिकारी और नाविक मरीन इंजीनियरिंग की सभी शाखाओं में प्रशिक्षित किए गए हैं।”
उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति का कलर शांति और युद्ध काल में देश की असाधारण सेवा को मानते हुए सैन्य इकाई को दिया जाने वाला ऊंचे सम्मानों में एक है। आईएनएस शिवाजी ने अनेक वर्षों तक देश की सेवा कर स्वयं को प्रतिष्ठित बनाया है। आईएनएस शिवाजी की पेशेवर उत्कृष्टता का रिकॉर्ड गौरवशाली है। इसने प्रतिष्ठा के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन किया है। देश आपके समर्पण तथा कर्तव्यपरायणता के लिए आपका नमन करता है। हमें आपकी उपलब्धियों पर गर्व है और भारतीय नौसेना में आपके शानदार योगदान की सराहना करते हैं।

जितेन्द्र
जारी वार्ता
image